WhatsApp ने भारत में करी बड़ी कार्रवााई, 65 लाख से ज्‍यादा 'बैड अकाउंट' बंद किए, कहीं आपका अकाउंट भी तो नहीं इसमें शामिल

WhatsApp Bad Accounts In India : मेटा (Meta) के स्‍वामित्‍व वाले सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म वाट्सएप ने इस साल मई में भारत में 65 लाख से ज्‍यादा अकाउंट बंद किए हैं जिनके बारे में उसका कहना है कि ये ‘बैड अकाउंट’ थे। कंपनी ने आईटी कानून 2021 के तहत रविवार को दायर रिपोर्ट में यह बात कही। कंपनी ने बताया कि उसने 1 मई से 31 मई के बीच 6,508,000 वाट्सऐप अकाउंट को बंद किया। इनमें 2,420,700 अकाउंट के बारे में किसी उपयोगकर्ता से शिकायत मिलने से पहले ही कंपनी ने स्‍वयं बंद कर दिया।

देश में वाट्सएप के 50 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं। उसने अप्रैल में रिकॉर्ड 74 लाख से ज्यादा ‘बैड अकाउंट’ पर प्रतिबंध लगा दिया था। सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को मई में देश में “प्रतिबंध अपील” जैसी 3,912 शिकायतें जिनमें 297 पर कार्रवाई की गई। “अकाउंट पर कार्रवाई” उन रिपोर्टों को दर्शाती है जहां वाट्सऐप ने रिपोर्ट के आधार पर उपचारात्मक कार्रवाई की। कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी अकाउंट पर प्रतिबंध लगाना या परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित अकाउंट को बहाल करना है।

करोड़ों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) लॉन्च की है जो सामग्री और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं पर गौर करेगी। नवगठित पैनल प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के फैसलों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई अपील पर गौर करेगा।

-आईएनएस



Source: Mobile Apps News