मोबाइल नंबर 11 अंकों का करने पर TRAI कर रही विचार, यहां जानें वजह

नई दिल्ली: अभी तक हम देश में 10 अंकों का मोबाइल नंबर डायल करते आ रहे हैं। लेकिन जल्द ही 10 की जगह 11 अंकों का मोबाइल नंबर देखने को मिल सकता है। इस पर टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( TRAI ) ने देश में मोबाइल नंबर स्कीम में बदलाव करने का फैसला किया है। ट्राई ने इसके लिए लोगों से सुझाव मांगा है।

यह भी पढ़ें: Vivo U10 ट्रिपल रियर कैमरा और 5000mAh बैटरी के साथ भारत में कल होगा लॉन्च, जानें अन्य फीचर्स

देश में बढ़ती आबादी के कारण दूरसंचार कनेक्शन की मांग से निपटने के लिए ऐसा किए जाने पर विचार किया जा रहा है। ट्राई ने इस बारे में एक डिस्कशन पत्र जारी किया है जिसका टाइटल है ‘एकीकृत अंक योजना का विकास’ ये योजना मोबाइल और स्थिर (लैंडलाइन) दोनों ही तरह की लाइनों के लिए है। बता दें इस समय देश में 1.2 अरब फोन कनेक्शन हैं। पत्र में कहा गया है कि अगर भारत में 2050 तक हर व्यक्ति के पास करीब दो फोन कनेक्शन हों तो देश में सक्रिय मोबाइल फोन की संख्या 3.28 अरब तक पहुंच जाएगी। इसी को देखते हुए यह विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Asus ROG Phone 2 भारत में हुआ लॉन्च, 48MP कैमरा और 6000mAh बैटरी से है लैस

इसकी सबसे अहम वजह टेलीकॉम कनेक्शंस में तेजी से बढ़ रही डिमांड है। रिपोर्ट की माने तो मौजूदा समय में 9, 8 और 7 नंबर से शुरू होने वाले मोबाइल नंबर्स के साथ लगभग 210 करोड़ नए टेलीकॉम कनेक्शन दिए जा सकते हैं। बता दें सरकार मशीनों के बीच पारस्परिक इंटरनेट संपर्क, इंटरनेट ऑफ दी थिंग्स के लिए 13 अंकों के नंबर को पहली ही शुरू कर चुकी है। ट्राई की माने तो मोबाइल नंबर की बढ़ती संख्या को देखते हुए 10 अंकों वाले मोबाइल नंबरों को बदलने का समय आ गया है।

यह भी पढ़ें: यूजर्स की प्रिवेसी के कारण Facebook ने हजारों ऐप्स को किया सस्पेंड



Source: Gadgets