एंड्रॉयड पर 5 अरब बार डाउनलोड किया गया Whatsapp

नई दिल्ली: एंड्रॉयड के लिए फेसबुक द्वारा अधिकृत मैसेजिंग ऐप Whatsapp को 5 अरब बार डाउनलोड किया गया है। यह उपलब्धि हासिल करने वाला यह दूसरा गैर-गूगल एप बन चुका है। एंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, यह आंकड़ा सिर्फ प्लेस्टोर से डाउनलोड किए गए ऐप का नहीं है, बल्कि इस आंकड़े में सैमसंग और हुवावे जैसे सेलफोन में पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप की संख्या भी शामिल है।

स्टेटिस्टा के अनुसार, व्हाट्सऐप दुनियाभर में सबसे अधिक लोकप्रिय मोबाइल मैसेंजर ऐप है। मासिक तौर पर इसके 1.6 अरब सक्रिय यूजर्स हैं। इसके बाद 2019 में 1.3 अरब की संख्या के साथ फेसबुक मैसेंजर के यूजर्स और 1.1 अरब की संख्या के साथ वीचैट के यूजर्स हैं। फेसबुक और यूट्यूब के बाद दुनियाभर में यह तीसरा सर्वाधिक लोकप्रिय ऐप है। गूगल प्ले स्टोर के अनुसार, दक्षिणी कोरिया व्हाट्सऐप का तेजी से बढ़ता बाजार है। साल 2019 में इसके डाउनलोडिंग में 56 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

गौरतलब है कि 1 फरवरी 2020 से iOS 8 या उससे अधिक पुराने iPhone और 2.3.7 या अधिक पुराने वर्जन वाले किसी भी Android डिवाइस में व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं करेगा। इसके लिए व्हाट्सऐप की तरफ से यूजर्स को मैसेज लगातार भेजा जा रहा है ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूरोप, अमेरिका, मैक्सिको और साउथ अमेरिका में व्हाट्सऐप में दिक्कत देखी जा रही है। बता दें कि 31 दिसंबर 2019 से सभी विंडोज फोन में व्हाट्सऐप बंद कर दिया गया है।



Source: Mobile Apps News