सड़क पर पड़ा था लहूलुहान, Apple Watch से बची शख्स की जान, जानें हैरान करने वाला मामला

Apple Watch (घड़ी) को कंपनी ने जब बाजार में लॉन्च किया था, उस वक्त इसे जीवनरक्षक स्मार्टवाच के तौर पेश किया था। गाहें-बगाहें कई अलग-अलग मामलों में इस स्मार्टवॉच की उपयोगिता भी सामने आई है, जिसमें लोगों की जान बचाने का दावा किया गया है। अब, ऐसे ही एक अन्य मामले में, कैलिफ़ोर्निया का एक व्यक्ति जानलेवा चोट के बाद मदद के लिए अपनी Apple वॉच को श्रेय दे रहा है।

9to5Mac की एक रिपोर्ट के अनुसार, लॉस एंजिल्स काउंटी, कैलिफ़ोर्निया में हर्मोसा बीच पुलिस को आधी रात में एक दुर्घटना के बारे में अलर्ट इंफॉर्मेशन (सूचना) मिली। ये सूचना एक Apple वॉच द्वारा भेजी गई थी, दरअसल इस स्मार्टवाच में इमरजेंसी कॉल/मैसेज के लिए एक सर्विस दी जाती है, जिसका इस्तेमाल आपातकालीन स्थितियों में होता है। रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय पुलिस विभाग के अधिकारियों ने 911 (इमरजेंसी कॉन्टैक्ट) पर मिली इस सूचना का तत्काल जवाब दिया।

क्या है पूरा मामला:

दरअसल, एक व्यक्ति जो कि मध्य रात्रि तकरीबन 1 बजे अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल से राइड कर रहा था, जिसके बाद वो अचानक दुर्घटनाग्रस्त होकर सड़क पर गिर गया। इस हाइसे में उसके सिर पर गंभीर चोट लगी जिसके चलते काफी खून बह रहा था। साइकिल चालक सड़क पर ही पड़ा था और देर रात होने के चलते आस-पास कोई मदद के लिए भी मौजूद नहीं था। लेकिन इसी उक्त साइकिल चालक के कलाई में बंधी Apple Watch ने अपना कमाल दिखाया और तत्काल एक मैसेज नजकदीक पुलिस स्टेशन (911) पर भेजा, जिसके घटनास्थल का लोकेशन भी दर्ज था।

apple_watch_sos-amp.jpg

आपको बता दें कि, एप्पल वॉच में फॉल डिटेक्शन फीचर दिया गया है, जिसे पिछले साल ही कंपनी ने इस स्मार्टवाच में जोड़ा है। इस फीचर को साइक्लिंग सहित वर्कआउट इत्यादि के दौरान होने वाले हादसों के लिए डिज़ाइन किया गया है। जिससे किसी भी आपात स्थिति में ये स्मार्टवाच तत्काल इमरजेंसी कॉन्टैक्ट को संपर्क करती है, ताकि आपातकालीन सेवाओं को सतर्क किया जा सके। ऐसा भी इस मामले में भी हुआ जो यूजर जिससे साइकिल राइडर को तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करने में मदद मिली जो कि इस स्मार्टवाच के बिना संभव नहीं था।

यह भी पढें: Paytm का नया “Tap to Pay” फीचर, बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे पेमेंट

Apple Watch बेहद ही स्मार्ट है, ऐसी स्थिति में जब तक उपयोगकर्ता खुद को ठीक के रूप में लेबल नहीं करता है, तो 60 सेकेंड के बाद ऐप्पल वॉच तत्काल 911 को घटना की सूचना देता है। इस स्मार्टवाच को इस तरह से तैयार किया गया है कि, यूजर द्वारा खुद को लेबल न किए जाने पर वो समझ सके कि यूजर बेहोश हो गया है। ये स्मार्टवाच इमरजेंसी कॉन्टैक्ट को न केवल संपर्क करती है बल्कि घटनास्थल के लोकेशन (निर्देशांक के साथ) की पूरी जानकारी साझा करती है।



Source: Gadgets