भारत सरकार ने जारी की चेतावनी, यूजर्स तुरंत अपडेट कर लें Google का यह ऐप, नहीं तो लीक हो सकती है निजी जानकारी

भारत सरकार ने गूगल क्रोम (Google Chrome) यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। दरअसल, गूगल क्रोम वेब ब्राउजर में कई खामी आई थी, जिसको लेकर सरकार ने यूजर्स को साइबर अटैक की चपेट में आने की संभावना जताई है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पांस टीम (CERT-In) ने यूजर्स को गूगल क्रोम अपडेट करने का सुझाव दिया है। गूगल क्रोम में आई खामी की गंभीरता को हाई कैटिगरी में जगह दी गई है।

CERT-In की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि गूगल क्रोम के प्लेटफॉर्म पर एक नहीं दो नहीं बल्कि कई खामियां हैं। हैकर्स इसका फायदा उठाकर लोगों की निजी जानकारी चुरा सकते हैं। 98.0.4758.80 वर्जन से पहले के क्रोम ब्राउजर यूजर्स के लिए ठीक नहीं है। यूजर्स क्रोम ब्राउजर अपडेट करें। एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि सेफ ब्राउजिंग, रीडर मोड, वेब सर्च से लेकर एक्सटेंशन और एक्सेसिबिलिटी में मुफ्त में इस्तेमाल के कारण गूगल के प्लेटफॉर्म पर यह खामी आई है।

ये भी पढ़ें : आपका Smartphone वायरस से प्रभावित है या नहीं, पता करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

गूगल ने जारी किया नया अपडेट :

गूगल ने सरकार की चेतावनी को ध्यान में रखकर विंडोज, मैक और लिनक्स यूजर्स के लिए नया अपडेट रिलीज किया है। कंपनी का कहना है कि नए अपडेट के आने से क्रोम के प्लेटफॉर्म पर आई खामी ठीक हो जाएगी और यूजर्स का डेटा सुरक्षित रहेगा।

ये भी पढ़ें : गुम हो गया है Aadhaar Card? यहां है वापस पाने का आसान तरीका

ऐसे अपडेट करें अपना गूगल क्रोम ब्राउजर :

1. गूगल क्रोम अपडेट करने के लिए कंप्यूटर पर क्रोम ओपन करें।
2. टॉप राइट साइड में दिए गए 3 डॉट ऑप्शन पर टैप करें।
3. इसके बाद हेल्प ऑप्शन पर जाकर About Google Chrome में जाए।
4. यहां अपडेट गूगल क्रोम पर टैप करें।
5. इसके बाद दोबारा गूगल क्रोम को ओपन करें। इसके बाद आपका क्रोम अपडेट हो जाएगा।


{$inline_image}
Source: Gadgets