गूगल के इस खास फीचर की मदद से आप डॉक्टर की खराब हैंडराइटिंग आसानी से पढ़ पाएंगे, जानिये

अकसर देखने में आता है कि लोग डॉक्टर की हैंड राइटिंग पढ़ नहीं पाते और इसे के चलते गूगल (google) ने डॉक्टर्स की ख़राब हैंडराइटिंग को डिकोड करने वाली नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। Google ने इवेंट में यह घोषणा की है कि वो जल्द ही ऐसी टेक्नोलॉजी को रोलआउट करने वाले हैं,जो यूजर को बताएगी कि डॉक्टर ने उनकी पर्ची पर क्या लिखा है।

Google ने ऐलान किया कि डॉक्टर्स की ख़राब हैंडराइटिंग को डिकोड करने वाली टेक्नोलॉजी Google Lens में मिलेगी। गूगल ने इस फीचर का डेमो भी देकर दिखाया,जिसके तहत यूजर को इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए डॉक्टर द्वारा दी गई पर्ची की फोटो लेनी होगी और फिर अपने फ़ोन में पड़ी पर्ची की फोटो को गूगल लेंस पर अपलोड करनी पड़ेगी। जैसे ही फोटो गूगल लेंस पर प्रोसेस होगी,वैसे ही यह ऐप पर्ची पर लिखी सारी जानकारी साफ़ शब्दों में यूजर के सामने डिस्प्ले आकर देगा।

कंपनी ने अभी इस फीचर को पब्लिक के लिए रोलआउट करने के बारे कोई जानकारी शेयर नही की है। लेकिन इतना यकीन है कि यूजर अब जल्द ही डॉक्टर्स की हैंड राइटिंग पढ़ने में सक्षम होंगे। इवेंट में गूगल ने यह भी कहा कि Google Lens इस्तेमाल करने वालो की संख्या में भारतीय यूज़र्स सबसे ज्यादा हैं।

यह भी पढ़ें: दिन भर Spam Calls से हैं परेशान? तो कीजिये ये छोटा सा काम, नंबर होगा ब्लॉक

Google for India इवेंट हाल ही में प्रगति मैदान में किया गया था। इसके साथ ही इस इवेंट की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग भी कंपनी के यूट्यूब चैनल पर मिल जाएगी। Google हर साल इस इवेंट को आयोजित करता है,जिसमें कंपनी अपने नए और अपकिंग प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी साझा करता है। इस इवेंट मैं गूगल इंडिया के हेड ने बताया कि जल्द ही कंपनीआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बड़े स्केल पर बदलाव करेगी। इसके साथ ही AI की मदद से ऑनलाइन सिक्योरिटी को भी बढ़ावा दिया जाएगा।



Source: Gadgets