वेबसीरीज को देखना और बेहतर बनाना चाहते हैं तो NetfFlix पर ट्राई करें ये 5 फीचर्स

OTT Platform NetFlix : ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मूवीज और वेबसीरीज का देखने का चरण काफी बढ़ा है, खासकर लॉकडाउन के बाद इनके प्रति रुझान काफी बढ़ा है। अगर आपके पास नेटफ्लिक्स का सबस्क्रि पशन है तो यह खबर आपके लिए है। नेटफ्लिक्स के पास वास्तव में बेहतरीन स्ट्रीमिंग कैटेलॉग है। यदि आपका काफी समय ओटीटी प्लेटफॉर्म पर गुजरता है और आपका सप्ताह नेटफ्लिक्स शो या फिल्म के बिना पूरा नहीं होता है, तो हम आपको यहां कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके स्ट्रीमिंग अनुभव को अगले स्तर पर ले जाएंगी।

Personalised Recommendations
आप शायद पहले से ही जानते हैं कि नेटफ्लिक्स आपको आपके पिछले इतिहास के आधार पर शो और फिल्में देखने के लिए रिकमंडेशन भेजता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन रिकमंडेशन को और भी बेहतर बनाने का एक तरीका है? आपको कोई मूवी या शो कैसा लगा, इस आधार पर आपको बस इतना करना है कि आप जो भी कंटेंट देखें उसे “थम्स अप” या”थम्स डाउन” के साथ रेटिंग देंं। ऐसे करना से स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को आपकी प्राथमिकताओं को बेहतर ढंग से समझने और समान कंटेंट का सुझाव देने में मदद मिलेगी। नेटफ्लिक्स उपयोगकर्ताओं को उनकी रिकमंडेशन को और बेहतर बनाने के लिए “डबल थम्स अप” कंटेट की भी अनुमति देता है।

सही तरह से इस्तेमाल करें सर्च बार
स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर सर्च बार आपके विचार से कहीं अधिक इंटेलीजेंट है। उदाहरण के लिए, यदि आप “नेटफ्लिक्स” टाइप करते हैं, तो यह नेटफ्लिक्स मूल शीर्षकों को ढूंढ निकालेगा। आप अपनी पसंद के आधार पर विशिष्ट उपशीर्षक और ऑडियो भाषाओं के आधार पर टीवी शो और फिल्में खोजने के लिए वेब पर “Browse by Languages” पर भी जा सकते हैं।

Remove or hide titles from your profile
यदि आप नहीं चाहते कि दूसरों को यह नहीं पता चले कि आप क्या देखते हैं, तो आप अपने नेटफ्लिक्स देखने की हिस्ट्री में शो और फिल्मों को चुनिंदा रूप से हटा या छिपा सकते हैं। आप थंबनेल पर होवर करके और इसे वेब पर हटाने के लिए “X” पर क्लिक करके अपनी “देखना जारी रखें” पंक्ति में शीर्षकों से छुटकारा पा सकते हैं।

मोबाइल डेटा को इस तरह कर सकते हैं कंट्रोल
यदि आप अपने स्मार्टफोन पर मोबाइल डेटा का इस्तेमाल करके नेटफ्लिक्स देख रहे हैं, तो आप डेली डेटा का इस्तेमाल तय समय से पहले ही खत्म कर देंगे। डेटा कम खर्च हो, इसके लिए नेटफ्लिक्स मोबाइल ऐप का उपयोग करके डेटा इस्तेमाल को सेट कर सकते हैं। सेटिंग करते वक्त यदि आप केवल वाई-फाई विकल्प चुनते हैं, तो जब आप वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट नहीं होंगे तो ऐप आपको स्ट्रीमिंग करने से रोक देगा।

कंप्यूटर शॉर्टकट का इस्तेमाल करें
आपकी पसंदीदा स्प्रेडशीट और ऑफिस ऐप्स की तरह, नेटफ्लिक्स यूआई भी आपको कुछ बेहतरीन कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करने की अनुमति देता है। यहां उनमें से कुछ हैं : फुल स्क्रीन के लिए एफ। फुल स्क्रीन से बाहर आने के लिए Esc का इस्तेमाल कर सकते हैं। पॉज करने के लिए PgDn, प्ले करने के लिए PgUp। स्पेसबार का उपयोग इसके लिए किया जा सकता है। फास्ट फॉर्वर्ड करने के लिए आप शिफ्ट और राइट एरो को एक साथ इस्तेमाल करना होगा। रिवाइंड करने के लिए शिफ्ट और लेफ्ट एरो को एक साथ दबाया जा सकता है। एम आपको आपके कंप्यूटर के आधार पर म्यूट बटन को टॉगल करने देगा और इंट्रो नहीं देखना चाहते तो एस की का उपयोग कर सकते हैं।



Source: Gadgets