ठगी की अनोखी कहानी ! मेट्रिमोनियल साइट पर महिला से हुई दोस्ती, आईटी प्रोफेशनल ने गंवाए 92 लाख रुपए

Pune IT Professional Duped of Rs 92 Lakhs : इंडिया में घोटालों और धोखाधड़ी के मामले बढ़ते जा रहे हैं और हर दूसरे दिन, ऐसे ही ठगी के मामले सामने आ रहे हैं। इस तरह के घोटालों का शिकार होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अनजान नंबरों से आए कॉल को उठाए नहीं या उठाते हैं तो बैंक या अन्य कोई जानकारी नहीं दें। साथ ही, फोन पर आए अनजान लिंक को भी क्लिक नहीं करें। और यही नहीं, किसी के भी बोलने पर अपना पैसा कहीं भी निवेश नहीं करें, नहीं तो ठगी का शिकार हो सकते हैं। जब आप वित्तीय सलाह के मामले में अजनबियों पर भरोसा करते हैं, तो इसके अक्सर बहुत विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं।

ऐसा ही कुछ हुआ पुणे के एक आईटी प्रोफेशनल के साथ, जिसकी मुलाकात एक मैट्रिमोनियल साइट (Matrimonial Site) के जरिए एक महिला से हुई और उसकी सलाह पर उसने करीब 92 लाख रुपए का निवेश किया। महिला एक स्कैमर (Scammer) निकली और आईटी प्रोफेशनल को अपनी मेहनत की कमाई से हाथ धोना पड़ा। घटना इस साल फरवरी की है, हालांकि मामला अभी सामने आया है।

मैट्रिमोनियल साइटों का उपयोग कई लोग अपने जीवन साथी को खोजने के लिए करते हैं। हालांकि, किसी को यह भी याद रखना चाहिए कि जिन लोगों के साथ वे मंच पर बातचीत कर रहे हैं वे अजनबी हैं और उनसे कई बार मिले बिना, या पूरी तरह से पृष्ठभूमि की जांच किए बिना, उन पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए। आईटी प्रोफेशनल की ऐसे ही एक मैट्रिमोनियल साइट पर स्कैमर महिला से मुलाकात हुई थी। द इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार, एक आईटी फर्म में काम करने वाले प्रोफेशनल की इस साल फरवरी में मैट्रिमोनियल साइट पर महिला से मुलाकात हुई थी। टैकी को उम्मीद थी की दोनों जल्द ही शादी हो जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, महिला ने उस व्यक्ति को कुल 91.75 लाख रुपए का निवेश करने के लिए मनालिया।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जब वे वैवाहिक साइट पर मिले तो महिला ने उस व्यक्ति से शादी करने का वादा किया था जिसके बाद दोनों ने फोन पर बात करना शुरू कर दिया था। महिला ने उस व्यक्ति को शादी के बाद ‘बेहतर भविष्य’ के लिए ‘ब्लेस्कोइन’ ट्रेडिंग में निवेश करने के लिए मना लिया। पीडि़त ने महिला पर विश्वास कर लिया और कई बैंकों के साथ-साथ एक लोन ऐप से भी लोन ले लिया। पीडि़त ने निवेश के लिए कुल 71 लाख रुपए का लोन लिया।

फरवरी के बाद से, पीडि़त ने महिला के निर्देशों का पालन करते हुए कुल 86 लाख रुपए (ऋण से लिए गए पैसे और अपनी व्यक्तिगत बचत को मिलाकर) विभिन्न बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिए। उसे लग रहा था कि पैसा ‘ब्लेस्कोइन’ ट्रेडिंग बिजनेस में निवेश किया जा रहा है। जब उसे कोई रिटर्न नहीं मिला तो महिला ने उस व्यक्ति से 10 लाख रुपए और निवेश करने को कहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने अपने निवेश पर रिटर्न पाने के लिए लगभग 3.95 लाख रुपए ट्रांसफर किए, उसके बाद 1.8 लाख रुपए ट्रांसफर किए, लेकिन जब ऐसा नहीं हुआ, तो पीडि़त को एहसास हुआ कि उनके साथ धोखाधड़ी हुई है।

पीडि़त ने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाई, जिसके बाद पुलिस ने अनाम महिला और उसके साथियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। उल्लेखनीय है कि इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं जिनमें स्कैमर्स ने नए-नए तरीके अपनाकर पीडि़तों से लाखों रुपए ठगे हैं।



Source: Gadgets