डोनाल्ड ट्रंप ने 22 हजार फीट ऊंचाई से किसी फोन से भेजा भारतीयों को संदेश

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बारे में हर कोई जनना चाहता है और आज वो अपने आपको आपसे खुद रूबरू कराने भारत आए है। भारत में आने से पहले ट्रंप लगातार भारतीयों को मैसेज भेर रहे थे, लेकिन जमीन से 22 हजार फीट ऊंचाई पर जहां सारे फोन काम करना बंद कर देते हैं ऐसे में वहां भी अमेरिकी राष्ट्रपति का फोन काम कर रहा था, जिसकी मदद से वो लगातार भारतीयों को अपने आने की पल-पल की जानकारी मैसेज भेजकर दे रहे थे। जाहिर है कि डोनाल्ड ट्रंप की तरह उनका फोन भी काफी खास है। ऐसे में वो कौन सा फोन इस्तेमाल करते हैं ये जनना दिलचस्प होगा। चलिए आज अमेरिकी राष्ट्रपति के फोन के बारे में बात करते हैं कि वो कैसे दूसरों के फोन से अलग और खास है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सैटेलाइट फोन (Satellite Phone) का इस्तेमाल करता है जो आम स्मार्टफोन की तुलना में काफी खास और टेक्नोलॉजी से लैस होता है। इस फोन को सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है ताकि अमेरिकी राष्ट्रपति की बता या डेटा को कोई हैक न कर सके। इस सैटेलाइट फोन के जरिए देश के किसी भी कोने से कहीं भी कॉल कर सकते है और इस फोन के सिग्नल आकाश में मौजूद सैटेलाइट से मिलकर काम करते हैं। ऐसे में इसका इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसकी मदद से समुद्र के अंदर से भी बात कर सकते हैं।

बता दें कि मोबाइल फोन के सिग्नल के लिए जगह-जगह टावर लगाया जाता है ताकि मोबाइल यूजर्स को नेटवर्क के लिए परेशान न होना पड़े, लेकिन उसके बाद भी कई बार मोबाइल के सिग्नल नहीं आते हैं, लेकिन सैटेलाइट फोन के साथ ऐसा नहीं होता। इसके सिग्नल सीधे आसमान में मौजूद सैटेलाइट से मिलते हैं और कभी गायब भी नहीं होता है। इसी वजह से इस फोन का ज्यादातर इस्तेमाल विमान और शिप में किया जाता है ताकि किसी भी परेशानी में आने से पहले दूसरों को सूचित किया जा सके। भारत में सैटेलाइट फोन्स की डिमांड शुरुआत में डिफेंस, सेना, बीएसएफ वालें करते हैं, लेकिन अब कॉरपोरेट सेक्टर के लोग भी इसकी डिमांड बढ़ रही है।



Source: Gadgets