WhatsApp Chats सालों साल नहीं होगा डिलीट, Backup के लिए करनी होगी ये Settings

नई दिल्ली। दुनियाभर में WhatsApp का लोग तेजी से इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में इससे जुड़े हर फीचर्स के बारे में जानना बहुत जरूरी है ताकि किसी भी वक्त जरुरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल कर सकें। आज एक ऐसे ही फीचर के बारे में बात करेंगे जिसकी मदद से आप अपने व्हाट्सऐप के किसी भी खास चैट को सालों साल सुरक्षित रख सकते हैं।

WhatsApp चैट्स वैसे तो ऑटोमैटिकली आपकी फोन की मेमोरी में सेव हो जाता है। इसके अलावा अपने व्हाट्सऐप चैट का बैकअप Google क्लाउड पर भी ले सकते हैं। कई बार ऐसा होता है मोबाइल बदलते हैं या फिर व्हाट्सऐप को अनइंस्टॉल करते हैं तो मैसेज खोने का डर रहता है। ऐसे में जरूरी है कि अनइंस्टॉल करने से पहले अपने चैट्स का मैनुअली बैकअप लेना न भूलें।

Lockdown: Flipkart पर सबसे अधिक Mobile, Trimmer, साड़ी समेत सर्च किए गए ये प्रोडक्ट

इसके लिए WhatsApp में जाकर > Settings > Chat > Chat BackUp > BackUp पर टैप करें। ऐसा करते ही आपको सारे चैट्स आपके फोन की मेमोरी में सेव हो जाएगा। वहीं किसी चैट या ग्रुप चैट की एक कॉपी एक्सपोर्ट करने के लिए ‘Chat Export’ फीचर का इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले चैट या ग्रुप चैट ओपेन करें फिर More में जाएं> Chat Export> इसके बाद मीडिया के साथ एक्सपोर्ट बिना मीडिया के एक्सपोर्ट को चुनें और फिर टैप कर दें। बता दें कि मीडिया के साथ आपको केवल 10,000 मैसेज मिलेंगे, जबकि बिना मीडिया के 40,000 मैसेज का बैकअप मिलेगा।



Source: Mobile News