पूरी किताब का टेक्स्ट 1 मिनट में होगा कंप्यूटर में कॉपी, डाउनलोड करें Google का ये App

नई दिल्ली। कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर मोबाइल फोन में किसी भी टेक्स्ट को कॉपी पेस्ट करना बहुत आसान होता है, लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि किताब और अखबार पर लिखे शब्द को कंप्यूटर या लैपटॉप में कॉपी करें तो आप टाइपिंग करने लगेंगे या फिर कहेंगे कि ये कैसे होगा। तो चलिए आज आपको एक ऐसे ऐप (Google Lens App) के बारे में बताते हैं, जिसकी मदद से आप अपने हैंडराइटिंग नोट्स, किताब और अखबार टेक्स्ट को कंप्यूटर या लैपटॉप में आसानी से कॉपी कर सकेंगे।

हैंडराइटिंग नोट्स को कंप्यूटर में करें कॉपी

इस ट्रिक को फॉलो करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल का सहारा लेना पड़ेगा, क्योंकि ये काम आप तभी कर सकेंगे जब Google lens ऐप का इस्तेमाल करेंगे। जी हां इस ऐप के जरिए ही आप कागज पर लिखे अपने किसी भी टेक्स्ट को बिना टाइप किए अपने कंप्यूटर या Laptop में कॉपी कर सकेंगे।

100 मिलियन से ज्यादा बार किया गया है डाउनलोड

इसके लिए सबसे पहले आपको मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से Google Lens App डाउनलोड करना होगा। बता दें कि अभी तक इस ऐप को 100 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है और इसे यूजर्स की तरफ से 4.5 स्टार दिए गए हैं। इस ऐप का पूरा साइज 18 एमबी है और फ्री में यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

Xiaomi Mi 30W Wireless Charger भारत में लॉन्च, Apple-Samsung डिवाइस भी कर सकेंगे चार्ज

कैसे करें Google Lens App का इस्तेमाल

Google Lens App को सबसे पहले ओपेन करके उसे टेक्सट पेपर के ऊपर ले जाना है और फिर टेक्स्ट की फोटो खींचनी होगी। इस दौरान टेक्स्ट सलेक्शन का विकल्प नजर आएगा, जहां आपको अपने हिसाब से टेक्स्ट सेलेक्ट करना है। इसके बाद कॉपी या फिर कॉपी टू कंप्यूटर का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें से कॉपी टू कंप्यूटर को सेलेक्ट करके टेक्स्ट को कंप्यूटर में कॉपी कर सकते हैं।



Source: Mobile News