Chinese Apps BAN: इंस्टॉल होने के बावजूद एक्सेस नहीं कर पाएंगे Tik Tok, स्क्रीन पर दिखेगा ब्लैंक पेज

नई दिल्ली: भारत और चाइना के बीच जो गर्मा गर्मी का माहौल चल रहा है उसे देखते हुए भारत के अंदर चाइनीज प्रोडक्ट्स को बायकाट करने की मांग उठ रही थी। ऐसी पर भारत सरकार ने सोमवार को 59 चाइनीज ऐप्स ( Chinese apps ) ( 59 Chinese apps banned in India ( India ban 59 Chinese apps ) ( Chinese app tik tok completely banned in India ) पर भारत में पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। यह कोई आम आप नहीं बल्कि भारत में बेहद ही पॉपुलर ऐप है और इनमें सबसे ऊपर है TikTok जो भारतीय युवाओं के बीच काफी पॉपुलर था। हालांकि 59 ऐप्स में टिक टॉक भी शामिल है जिसे अब चलाना गैरकानूनी होगा यहां तक कि जिन लोगों के मोबाइल में यह ऐप अभी भी इंस्टॉल है वह इस ऐप को एक्सेस नहीं कर पाएंगे और जब आप भी आप बोलेंगे तो आपको Network Error दिखाई देगा जो एक ब्लैंक पेज पर होगा।

दरअसल Tik Tok ऐप पर भारत में पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है जिसका मतलब यह हुआ कि आप आपके फोन में इंस्टॉल होने के बावजूद आप इसे एक्सेस नहीं कर पाएंगे और प्ले स्टोर पर तो जाना दूर की बात है। बहुत सारे लोगों को अभी तक ऐसा लग रहा था कि यह आप सिर्फ प्ले स्टोर से डिलीट कर दिया गया है जबकि ऐसा नहीं है अब आप इस आपको कहीं से भी डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। अगर यह आप आपके फोन में अभी तक इंस्टॉल है तो आप इसे एक्सेस भी नहीं कर सकते है।

केंद्र सरकार ने भारतीय यूजर्स के हितों को ध्‍यान में रखते हुए टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप्‍स पर सोमवार को रोक ( Chinese Apps Banned in India ) लगा दी थी। अगर आपके फोन में यह ऐप इंस्टॉल है और आप इसे खोलते हैं तो नोटिस में लिखा है कि हम 59 ऐप्स को ब्लॉक करने के लिए भारत सरकार के निर्देश का पालन करने की प्रक्रिया में है।

अगर भारत में बैन किए गए चाइनीज ऐप्स की बात करें तो इसमें बेहद ही पॉपुलर शेयर इट ( SHAREIT ), हेलो ( Helo ) और टिकटॉक ( Tik Tok ) समेत चीन के 59 ऐप्स शामिल है। यह आप अब भारत में इस्तेमाल नहीं किए जा सकेंगे और आप इनकी सेवाएं नहीं ले पाएंगे।

सरकार की ओर से रोक लगाने के बाद भी जिन यूजर्स के स्‍मार्टफोन में टिकटॉक ऐप पहले से मौजूद था, उनके फोन में काम कर रहा था। अब टिकटॉक ने डेस्कटॉप वेबसाइट समेत सभी डिवाइस में काम करना बंद कर दिया है। अब ऐप ओपन करने पर एक पॉपअप नोटिस आता है, जिसमें टिकटॉक बैन होने की जानकारी दी गई है। अब ऐप ओपन करने पर नेटवर्क एरर नजर आ रहा है। अगर आप इस ऐप को खोलते हैं तो इसमें नोटिस लिखा है कि हम 59 ऐप्स को ब्लॉक करने के लिए भारत सरकार के निर्देश का अनुपालन करने की प्रक्रिया में हैं। भारत में हमारे सभी यूज़र्स की गोपनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

भारत में चाइनीज ऐप्स बैन होने के बाद अब टिकटॉक इंडिया के प्रमुख निखिल गांधी ने बताया कि फिलहाल बैन ऑर्डर को लागू करने की प्रक्रिया चल रही है।



Source: Mobile Apps News