अब Airtel DTH देगा JEE advanced और NEET की कोचिंग

कोरोना महामारी की वजह से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर काफी समय से बंद पड़े हैं। ऐसे में बच्चे ऑनलाइन क्लासेज की मदद से पढ़ाई कर रहे हैं। कोरोना की वजह से ही देश में ऑनलाइन क्लासेज का चलन बढ़ गया है। हालांकि कई बच्चे ऐसे भी हैं जो संसाधनों के अभाव में ऑनलाइन क्लासेज अटेंड नहीं कर पा रहे हैं। वहीं JEE advanced और NEET की प्रवेश परिक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र अब टीवी पर भी कोचिंग ले सकते हैं। भारती एयरटेल (Airtel) की DTH शाखा-एयरटेल डिजिटल टीवी ने मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए एक टीवी चैनल लॉन्च किया है।

यह भी पढ़ें—ये 5 फीचर्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगे और भी ज्यादा स्मार्ट और कूल

बच्चों को देंगे कोचिंग
Airtel ने इस एजुकेशनल चैनल आकाश एडु टीवी के लिए आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (आकाश) से हाथ मिलाया है। यह आकाश एडू टीवी चैनल एयरटेल डिजिटल टीवी पर आएगा। इस चैनल के जरिए JEE advanced और NEET जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को कोचिंग सेशन प्रदान करेगा। इसमें आकाश की फैकल्टी छात्रों को लाइव इंटरेक्टिव कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाएगी।

airtel_2.png

चुकाने होंगे 247 रु प्रतिमाह
एयरटेल पर यह चैनल देखने के लिए यूजर्स को 247 रुपए प्रति माह अतिरिक्त चुकाने होंगे। कंपनी का कहना है कि ये चैनल्स 21 अक्टूबर तक फ्री-प्रीव्यू के लिए उपलब्ध रहेंगे। कंपनी का कहना है कि इस सर्विस का मकसद देश के दूर दराज इलाकों (इंटरनेट डार्क मार्केट) में रहने वाले छात्र जो डॉक्टर और इंजिनियर बनने की तैयारी कर रहे हैं, उनको पढ़ाना है।

छोटे शहरों और गांवों के छात्रों को होगा फायदा
कंपनी का कहना है कि इस पहल का मकसद छोटे शहरों और गांवों में रहने वाले छात्रों तक शिक्षा पहुंचाना है। जिनके पास पढ़ाई के लिए इंटरनेट की सुविधा, इलेक्ट्रोनिक डिवाइस जैसे लैपटॉप और स्मार्टफोन नहीं हैं, उन्हें टीवी स्क्रीन पर लेक्चर उपलब्ध कराके शिक्षित करने का है।

यह भी पढ़ें—मात्र 3,232 रुपए में मिलेगा 32 इंच का स्मार्ट टीवी, मिल रहा बंपर ऑफर

9वीं व 10वीं कक्षा के लिए अलग से चैनल
NEET और JEE/Class 9वीं और 10वीं के लिए अलग से चैनल होंगे। नौवीं और 10वीं के छात्रों को गणित और विज्ञान पढ़ाई जाएगी। फैकल्टी सिंपल इंग्लिश पढ़ाएगी ताकि हर छात्र विषय को विस्तार से समझ सके।



Source: Gadgets