Instagram ने किया नियमों में बदलाव, अभद्र भाषा और गंदे शब्दों का इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अभद्र भाषा और घृणित मैसेज करना आम बात हो गई है। हाल ही माइक्रोसॉफ्ट की एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि वर्ष 2020 में एशिया-प्रशांत क्षेत्र में ऑनलाइन यूजर्स के लिए शालीन शब्दों के इस्तेमाल में सुधार के बावजूद भारत में पिछले तीन-चार वर्षों में हेट स्पीच, घोटाले, धोखाधड़ी और भेदभाव में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम अभद्र भाषा का प्रयोग करने वालों पर नकेल कसने की तैयारी कर रहा है। इंस्टाग्राम ने ऐलान किया है कि निजी डायरेक्ट मैसेजेस में अभद्र भाषा का प्रयोग करने वाले यूजर्स के अकाउंट को कंपनी रद्द कर देगी।

मैसेज भेजने से रोका जाएगा
बता दें कि वर्तमान में जब कोई डायरेक्ट मैसेज भेजता है, तो इसे नियमों के उल्लंघन के तहत लाया जाता है। कंपनी द्वारा उस व्यक्ति को एक निर्धारित समयावधि तक कोई और संदेश भेजने से रोका जाएगा। इंस्टाग्राम ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि अब अगर किसी ने नियमों का उल्लंघन करना जारी रखा, तो उसके अकाउंट को हम डिसेबल कर देंगे।

यह भी पढ़ें-अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हैकर्स से ऐसे बचाएं, इन आसान टिप्स से सिक्योर रहेगा आपका अकाउंट

instagram_2.png

कई देशों में की शुरुआत
मैसेजिंग को लेकर हमारे बनाए गए प्रतिबंधों से छुटकारा पाने के लिए बनाए गए नए अकाउंट्स को भी हम डिसेबल कर देंगे और हम उन अकाउंट्स को डिसेबल करना जारी रखेंगे, जिसके बारे में अगर हमने पाया कि उनका निर्माण गंदे शब्दों के आदान-प्रदान के लिए बनाया गया है। इंस्टाग्राम ने कहा कि कई देशों में पर्सनल अकाउंट्स पर अधिक नियंत्रण की उन्होंने शुरुआत कर दी है और इसे जल्द से जल्द सभी के लिए उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

इंस्टाग्राम ने सूचित किया, लोग अब किसी अंजान व्यक्ति से मेंशन या टैग किए जाने से बचने के लिए टर्न ऑफ के ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं और अनचाहे मैसेजेस से छुटकारा पाने के लिए किसी को ब्लॉक भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-भारत में बढ़ गए ऑनलाइन हेट स्पीच, धोखाधड़ी और भेदभाव के मामले, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

डायरेक्ट मैसेज से धोखाधड़ी
इंस्टाग्राम पर कई लोगों के साथ डायरेक्ट मैसेज के जरिए धोखाधड़ी हो चुकी है। फिशिंग अटैकर्स या साइबर क्रिमिनल्स लोगों को डायरेक्ट मैसेज का लिंक भेजते हैं। जैसे ही यूजर्स इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो उनके साथ धोखाधड़ी हो जाती है। ऐसे मैसेज इंस्टाग्राम की तरफ से आने वाले आधिकारिक कम्यूनिकेशन की तरह लगते हैं। ऐसे में लोग इन पर क्लिक कर देते हैं। इसके बाद वे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर से अपना कंट्रोल खो देते हैं। अगर आपको भी इस तरह का कोई मैसेज मिले और आपको उसमें कुछ संदेहास्पद लगे तो उस लिंक पर क्लिक करने से बचें।



Source: Mobile Apps News