India Smartphone Market 2021: स्मार्टफोन 173 मिलियन यूनिट की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के लिए तैयार

नई दिल्ली। कोविड-19 की दूसरी लहर कमजोर पड़ने और टीकाकरण अभियान पर जोर देने से देश का स्मार्टफोन बाजार ( Smartphone market ) एक बार फिर से उछाल पर है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक भारत का स्मार्टफोन बाजार 2021 ( India Smartphone Market 2021 ) में 173 मिलियन यूनिट की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के लिए तैयार है। यह बाजार साल-दर-साल 14 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ रहा है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार 2021 की दूसरी छमाही में 100 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन बाजार में खपने की उम्मीद है।

5 साल में 200 मिलियन के पार होगा स्मार्टफोन बाजार

काउंटरप्वाइंट रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक जून में कोविड-19 ( Covid-19 ) प्रतिबंध हटने के बाद से भारतीय स्मार्टफोन बाजार में मजबूती आई है। उपभोक्ताओं ने इस बाजार में नए सिरे से रुचि लेना शुरू कर दिया है। त्योहारी सीजन यानि अगस्त से नवंबर 2021 के दौरान बड़े पैमाने पर इसकी बिक्री होने की संभावना है। अगामी 5 वर्षों के लिए भारत में इसका बाजार तेजी से आगे बढ़ते हुए में 200 मिलियन यूनिट को पार कर जाएगा।

Read More: No Claim Bonus: कम प्रीमियम में बढ़ाना चाहते हैं स्वास्थ्य बीमा कवरेज तो नो क्लेम बोनस का उठाएं लाभ

जियो एंड्रॉयड फोन आने के बाद तेजी आने की उम्मीद

2019 में स्मार्टफोन का बाजार 158 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया था। कोरोना महामारी की वजह से 2020 में 4 प्रतिशत की गिरावट के साथ 152 मिलियन यूनिट पर आ गया। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के बावजूद Q2 2021 में स्मार्टफोन बाजार ने तेजी से वापसी की और पहली छमाही में इसने रिकॉर्ड शिपमेंट दर्ज किया है। सितंबर में रिलायंस जियो के कम लागत वाले एंड्रॉइड फोन जियोफोन नेक्स्ट का लॉन्च होने के बाद बाजार में और तेजी आएगी। काउंटरपॉइंट ने कहा कि जियोफोन नेक्स्ट फोन की कीमत 75 अमेरिकी डॉलर से कम होने की उम्मीद है। देश में 320 मिलियन फीचर फोन उपभोक्ताओं को भारत में बड़ा बाजार है।

Read More: कल रात फिर पृथ्वी के करीब आ रहा है खतरनाक क्षुद्रग्रह

चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार

2020 में 5G स्मार्टफोन का बाजार में 3 प्रतिशत से भी कम हिस्सा था। 2021 में 5G उपकरणों का बाजार आठ गुना बढ़कर 32 मिलियन यूनिट तक पहुंच जाएगा। कुल स्मार्टफोन बाजार का 19 प्रतिशत हिस्सा बन जाएगा। 5G उपकरणों की औसत कीमत में 40 प्रतिशत की कमी आई है। बता दें कि भारत का स्मार्टफोन बाजार चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। 2020 में भारतीय बाजार ने उत्तरी अमरीका, लैटिन अमरीका और अफ्रीका के बाजारों से बेहतर प्रदर्शन किया था।

Read More: 2025 तक सभी घरों में लगेंगे प्रीपेड स्मार्ट मीटर, शहरी क्षेत्रों में पहले मीटर लगाने पर जोर



Source: Gadgets