Android 13 : Google ने रिलीज किया प्रीव्यू अपडेट, अपग्रेडेड थीम्स के साथ मिल सकते हैं प्राइवेसी फीचर्स

टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल (Google) ने अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड 13 (Android 13) का डेवलपर प्रीव्यू अपडेट रिलीज कर दिया है। यह अपडेट डेवलपर्स के लिए है। डेवलपर्स इस अपडेट में अपने ऐप्स को अपने हिसाब से डिजाइन और मॉडिफाई कर सकते हैं। फिलहाल, एंड्रॉइड 13 को स्टेबल यूजर्स के लिए अभी तक उपलब्ध नहीं कराया गया है।

Android 13 developer preview क्या है ?

गूगल ने एंड्रॉइड 13 का प्रीव्यू अपडेट लॉन्च किया है। यह स्टेबल अपडेट नहीं है। यह डेवलपर्स के लिए है और वह अपडेट के दिशानिर्देशों के अनुसार स्वयं के ऐप्स को डिजाइन और मॉडिफाई कर सकते हैं। फिलहाल, इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम चल रहा है। उम्मीद है कि कंपनी ने आने वाले दिनों में एंड्रॉइड 13 की लॉन्चिंग को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है।

ये भी पढ़ें: Earn Money Via Instagram: बिना फॉलोअर्स के इंस्टाग्राम से ऐसे कमाएं पैसे, जानें ये आसान टिप्स

Android 13 में क्या होगा नया :

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एंड्रॉइड 13 में अपग्रेडेड थीम और प्राइवेसी फीचर्स दिए जाएंगे। इसमें Material You डिजाइन देखने को मिलेगा। एंड्रॉइड 13 में कई बड़े बदलाव देखने को भी मिल सकते हैं, जिनसे यह पता चलेगा कि कैसे ओएस यूजर्स की सुरक्षा को संभालेगा। इसके अलावा फोटो पिकर फीचर भी दिया जा सकता है, जो यूजर्स को डिवाइस के स्टोरेज तक पूर्ण पहुंच की आवश्यकता के बिना एक व्यक्तिगत ऐप के साथ फोटो और वीडियो साझा करने देगा।

एंड्रॉइड 13 के बैकहैंड में बड़े बदलाव किए जा सकते हैं। इसमें कई भाषाओं का सपोर्ट दिया जाएगा। इसके अलावा यूजर्स को अगामी ओएस में अपग्रेडेड कनेक्टिविटी फीचर्स मिलेंगे।

ये भी पढ़ें: Airtel Xstream Premium सर्विस भारत में हुई लॉन्च, एक प्लेटफॉर्म पर मिलेंगे 15 OTT ऐप्स, कीमत 149 रुपये प्रति माह

इन स्मार्टफोन्स को मिलेगा Android 13 का अपडेट :

1. Pixel 6
2. Pixel 6 Pro
3. Pixel 5a 5G
4. Pixel 5
5. Pixel 4a (5G)
6. Pixel 4a
7. Pixel 4 XL
8. Pixel 4

बता दें कि कंपनी ने पिछले साल मई में एंड्राइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम को रिलीज किया था। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को ध्यान में रखकर कई सारे खास फीचर दिए गए हैं, जिनमें सबसे खास मल्टी-डिवाइस फीचर है। इस फीचर की बात करें तो यूजर्स इसके जरिए IoT डिवाइस को आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा एंड्राइड ऑटो और डिजिटल कार की के जरिए फोन से अपनी कार को कनेक्ट किया जा सकेगा और NFC के माध्यम से कार को अनलॉक भी किया जा सकेगा।



Source: Gadgets