Russia Ukraine Crisis: YouTube, Twitter और Facebook ने उठाया सख्त कदम, विज्ञापन पर लगाई रोक

दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी यूट्यूब (Youtube), ट्विटर (Twitter) और फेसबुक (Facebook) ने यूक्रेन (Ukraine) और रूस (Russia) के बीच चल रहे यूद्ध को ध्यान में रखकर रशियन चैनल पर सख्त कार्रवावई की है। बता दें कि यूक्रेन और रूस के बीच चल रही जंग में अब तक 100 से अधिक लोग जान गवा चुके हैं।

राउटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यूट्यूब ने रूसी मीडिया के चैनल को जोरदार झटका दिया है। कंपनी ने चैनल के लिए मॉनेटाइजिंग को बंद कर दिया है। इस अर्थ यह है कि अब चैनल यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसा नहीं कमा सकेंगे। इसके अलावा यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर रूसी मीडिया के चैनल कम दिखाई देंगे। वहीं, फेसबुक ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर रूसी मीडिया के विज्ञापन पर रोक लगा दी है। यह जानकारी कंपनी के सिक्योरिटी पॉलिसी हेड Nathaniel Gleicher ने साझा की है।

ये भी पढ़ें: Jio और Airtel के सस्ते ब्रॉडबैंड प्लान, अनलिमिटेड कॉलिंग, डेटा के साथ Amazon Prime जैसे ऐप्स की फ्री सब्सक्रिप्शन

ट्विटर ने उठाया ये सख्त कदम:

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने यूक्रेन और रूस में अपने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देखाने पर रोक लगा दी है। कंपनी का मानना है कि इस कदम से दोनों देशों के नागरिकों को सटीक जानकारी मिलेगी। इतना ही नहीं यूजर्स पब्लिक सेफ्टी से जुड़ी जानकारी प्लेटफॉर्म से प्राप्त कर सकेंगे।

हाल ही में यूक्रेन के वाइस प्राइम मिनिस्टर Mykhailo Fedorov ने एप्पल के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) से देश में एप्पल स्टोर को रूस के नागरिकों के लिए बंद करने की मांग की थी। Mykhailo Fedorov ने कहा कि मैंने रूसी संघ के नागरिकों के लिए Apple स्टोर को ब्लॉक करने और अमेरिकी सरकार के प्रतिबंधों के पैकेज का समर्थन करने के लिए एप्पल की सीईओ टिम कुक से संपर्क किया है।

ये भी पढ़ें: ये भी पढ़ें: Vi का जबरदस्त प्लान, 180 दिन की वैलिडिटी और Free कॉलिंग के साथ मिलेगा 270GB डेटा, बार-बार रिचार्ज कराने से मिलेगी छुट्टी

अगर आप राष्ट्रपति-किलर बनने के लिए सहमत हैं, तो आपको केवल उपलब्ध साइट रूस 24 से संतुष्ट होना होगा। उन्होंने आगे कहा है कि हमें यकीन है कि इस तरह की कार्रवाइयां रूस के युवाओं और सक्रिय आबादी को अपमानजनक सैन्य हमले को रोकने के लिए प्रेरित करेंगी।



Source: Gadgets