Twitter Takeover: बिक गया ट्विटर, 44 बिलियन डॉलर में Elon Musk ने खरीदी कंपनी

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलॉन मस्क (Elon Musk) ने आज सोशल नेटवर्किंग साइट Twitter को खरीद लिया। एलॉन मस्क ने 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से Twitter के शेयर खरीदे हैं, AFP न्यूज एजेंसी के अनुसार ट्विटर के बोर्ड मेंबर्स ने ये घोषणा की है कि ये सौदा 44 बिलियन डॉलर में तय हुआ है। आज जैसे ही एलॉन मस्क द्वारा ट्विटर को खरीदे जाने की चर्चा इंटरनेट पर शुरू हुई वैसे ही ट्वीटर पर #TwitterTakeover ट्रेंड करने लगा।

दुनिया के लाखों मशहूर हस्तियों और तमाम देशों के दिग्गज नेता इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से जन संवाद करते हैं और अपने विचारों को व्यक्त करते हैं। इस सौदे पर चर्चा, जो पिछले सप्ताह तक तकरीबन अनिश्चित दिखाई दे रही थी, सप्ताहांत में तेज हो गई जब मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए अपना प्रस्ताव दिया। जिसके बाद ट्विटर ने मस्क के साथ प्रस्तावित $ 54.20 प्रति शेयर मूल्य पर कंपनी को खरीदने के लिए बातचीत शुरू कर दी।

बता दें कि, Twitter में 9% की हिस्सेदारी खरीदने के महज कुछ ही दिनों के बाद एलॉन मस्क ने कहा था कि, फ़्रीडम ऑफ स्पीच के लिए ट्विटर को प्राइवेट होना पड़ेगा। लेकिन चूकिं कंपनी में उनके शेयर बहुत कम है और इतने स्टेक से वो ट्विटर में कुछ ख़ास बदलाव नहीं ला सकेंगे, इसलिए उन्होंने ट्विटर ख़रीदने का ऑफ़र दिया। हालांकि उस दौरान सउदी अरब के प्रिंस अलवलीद बिन तलाल, जो कि ट्विटर के प्रमुख शेयरधारकों में से एक हैं, उन्होनें मस्क के इस प्रस्ताव को तत्काल खारिज़ कर दिया था।

इस सौदे के बाद एलॉन मस्क के पास Twitter Inc का 100% शेयर होगा और अब वो इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में मनचाहे बदलाव कर सकेंगे। जब ट्वीटर को खरीदने की चर्चा शुरू हुई थी, उस दौरान मस्क ने ट्विटर पर यूजर्स से पूछा था कि “क्या वो एडिट बटन चाहते हैं”, बरहाल ये तो एक सामान्य फीचर है, लेकिन जानकारों का मानना है कि ट्विटर अब एक बड़े बदलाव के दौर से गुजरेगा।

Dealogic द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, किसी कंपनी को निजी तौर पर लेना सबसे बड़ा सौदा होगा। मस्क ने एक बयान में कहा, “फ्रीडम ऑफ स्पीच एक कामकाजी लोकतंत्र का आधार है, और ट्विटर डिजिटल टाउन स्क्वायर है जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस होती है।” उन्होंने कहा कि वह “ट्विटर को पहले से बेहतर बनाना चाहते हैं।”



ट्विटर के अध्यक्ष ब्रेट टेलर ने कहा कि बोर्ड ने “मूल्य, निश्चितता और वित्तपोषण पर जानबूझकर ध्यान देने के साथ एलोन के प्रस्ताव का आकलन करने के लिए एक विचारशील और व्यापक प्रक्रिया का संचालन किया। प्रस्तावित लेनदेन से पर्याप्त नकद प्रीमियम मिलेगा, और हमारा मानना है कि यह ट्विटर के शेयरधारकों के लिए सबसे अच्छा रास्ता है।”



Source: Gadgets