Supercomputer: आ गया दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर, एक सेकंड में करता है क्विंटिलियन कैलकुलेशन

सुपर कंप्यूटर(Super Computer)की बात हम हमेशा करते आये हैं। लगातार इस पर काम भी हो रहा है। 59वें इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑफ कम्प्युटर एक्सपर्ट में दुनिया के TOP 500 सुपरकम्प्युटर्स की लिस्ट तैयार की, जिसमें अमेरिकी सुपरकम्प्युटर Frontier को दुनिया का सबसे तेज सुपरकम्प्युटर चुना गया है। रिसर्च एक्सपर्ट्स ने सभी सुपरकम्प्युटर की प्रोसेसिंग स्पीड को एक्सास्केल (Exascale) के आधार पर मापी है, जो एक सेकेंड में किए गए क्विनटिलियन कैल्कुलेशन पर आधारित है। जबकि दूसरे पायदान पर जापान का कुगासू (Fugaku) कंप्यूटर है। इसे रिकेन इंस्टीट्यूट और फुजित्सु ने मिलकर तैयार किया है।

इससे पहले तक दुनिया का सबसे फास्ट सुपर कंप्यूटर जापान का Fugaku था, जो पिछले दो साल तक दुनिया का सबसे फास्ट कंप्यूटर रहा है। लेकिन इस बार अमेरिका ने जापान को पीछे छोड़ते हुए सबसे फास्ट सुपर कंप्यूटर का खिताब अपने नाम कर लिया है।

Frontier सुपरकम्प्युटर की खूबियां:

 

Frontier जापानी सुपरकम्प्युटर Fungaku से दोगुना से भी ज्यादा फ़ास्ट है। यह एक सुपरकम्प्युटर एक सेकेंड में करोड़ों कैल्कुलेशन करने में सक्षम है। यह पावरफुल कंप्यूटर्स मौसम, समुद्री हलचल, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस समेत कई और तरह के कार्य करते हैं। यह सुपरकम्प्युटर साइंटिस्ट्स को देश की एनर्जी, इकोनॉमिक और नेशनल सिक्योरिटी के लिए रिसर्च करने में काफी मददगार साबित होगा। इस इस सुपरकम्प्युटर की एक्सास्केल परफॉर्मेंस को Hawlett Packard (HP) Enterprise और Advance Micro Devices (AMD) ने इनेबल किया है।

supr_computer.jpg

इसमें हैं 74 केबिनेट्स:

 

कुछ अन्य फीचर्स की बता करें तो यह सुपरकम्प्युटर 62.68 गिगाफ्लॉप्स प्रति वॉट की परफॉर्मेंस जनरेट करता है। इसमें 8000 पाउंड्स के 74 केबिनेट्स फिट किते हैं। इसमें 9,400 AMD पावर नोड्स लगाए गए हैं। वहीं, नेटवर्किंग केबल के लिए 90 मीलके वायर लगे हैं। आपको बता दें कि Frontier सुपरकंप्यूटर को चीनी सुपर कंप्यूटर Sunway Taihulight से जबरदस्त सामना करना पड़ा था। खैर यह काफी विशाल साइज़ में डिजाइन किया है।



Source: Gadgets