खत्म हुआ रिमोट का झंझट! बिना Cast किए ही TV से कनेक्ट होगा स्मार्टफोन, YouTube ने लॉन्च किया नया फीचर

 

YouTube on TV: यूजर्स के लिए YouTube ने एक नया फीचर्स लॉन्च किया है जोकि स्मार्टफ़ोन से YouTube TV ऐप को आसानी से कनेक्ट कर देगा। अब, यूजर्स बिना किसी परेशानी के कुछ ही सेकंड में YouTube टीवी ऐप को अपने फ़ोन से कनेक्ट कर सकते हैं। यह एक बढ़िया ऑप्शन है क्योंकि जिनके घर में स्मार्ट टीवी है वे इस तथ्य से अवगत हैं कि रिमोट का उपयोग करके अपने टीवी को कंट्रोल करना काफी मुश्किल है। क्या आपको नहीं लगता कि यह बहुत अच्छा होगा यदि आपको कास्ट फीचर का उपयोग किए बिना अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके टीवी को नियंत्रित करने का विकल्प मिल जाए? ठीक है, Google ने आपके अनुभव को सहज बनाने के लिए कुछ ऐसा ही किया है।

 

अब, आपको बस अपने स्मार्ट टीवी पर YouTube ओपन है और फिर अपने स्मार्टफोन पर ऐप को ओपन है, जिसके बाद आपको कनेक्ट करने का संकेत मिलेगा। आपको बस अपने फोन पर कनेक्ट बटन पर टैप करना होगा और ऐप आपको वह वीडियो दिखाएगा जो YouTube पर चल रहा है या जो भी कंटेंट आपके स्मार्ट टीवी पर दिखाई दे रहा है। इस सुविधा के बारे में अच्छी बात यह है कि YouTube को अब आपके टीवी में किसी फायर स्टिक या कास्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी और यदि आपका वाई-फाई ठीक से कॉन्फ़िगर नहीं किया गया है तो कोई समस्या नहीं होगी। जानकारी के लिए आपको बता दे कि एक ब्लॉग पोस्ट में, YouTube ने इस बात की भी पुष्टि की है कि आपके YouTube खाते का पता चलने और अलग-अलग स्क्रीन पर खुले होने पर आपका टीवी और फ़ोन अपने आप सिंक हो जाते हैं।

 

लेटेस्ट अपडेट से किसी के लिए भी वीडियो का डिटेल्स पढ़ना, कमेंट करना या दोस्तों के साथ वीडियो शेयर करना आसान हो जाता है क्योंकि यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर फुल कंट्रोल प्राप्त कर रहे हैं। हालांकि यह सब कास्ट फीचर के साथ भी संभव था, लेकिन अनुभव बहुत सहज नहीं था। इसलिए, लोग अब आसानी से किसी भी चैनल की सदस्यता ले सकते हैं, अगले वीडियो को कतार में लगा सकते हैं, या अपने फोन का उपयोग करके आसानी से कुछ भी कर सकते हैं।

इससे पहले यूजर्स को YouTube टीवी ऐप का उपयोग करने के लिए अपने फ़ोन को टीवी से कनेक्ट करने के लिए कास्ट सुविधा का उपयोग करना पड़ता था। जोकि काफी परेशान कर देने वाला था और जिसे करने में काफी समय भी लगता था।

 

 



Source: Gadgets