Aadhar Card भी होता है एक्सपायर! घर बैठे ऐसे चेक करें कार्ड की वैलिडिटी

हर भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे प्रमुख पहचान पत्रों में से एक है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण या यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है।

दैनिक जीवन में सरकारी या गैर सरकारी हर तरह के कार्यों के लिए इस पहचान पत्र का उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी भी भारतीय नागरीक के जीवन में केवल एक बार जारी किए जाने वाला ये विशेष पहचान पत्र यानी कि आधार कार्ड भी वैलिडिटी पीरियड के साथ आता है, यानी कि ये कार्ड भी एक्सपायर होता है।

कैसे चेक करें अपने आधार की वैलिडिटी:

UIDAI आपके आधार की वैलिडिटी जांचने के लिए एक बेहद ही सामान्य प्रक्रिया प्रदान करता है, इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे ही ऑनलाइल अपने आधार कार्ड की वैधता की जांच कर सकते हैं। आपके आधार कार्ड की वैधता की जांच करने के लिए आपको निम्नलिखित चरण से गुजरना होगा –

– सबसे पहले UIDAI के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
– इसके बाद आधार सर्विस बटन पर क्लिक करें।
– होमपेज पर आपको दाईं तरह वेरिफाई आधार नंबर (Verify Aadhar number) लिखा हुआ मिलेगा।
– वेरिफाई आधार नंबर पर क्लिक करें जो आपको नए पेज पर लेकर जाएगा।
– यहां पर दिए गए बॉक्स में आप अपने 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।
– सिक्योरिटी कोड दर्ज करें।
– इसके बाद ‘वेरिफाई’ पर क्लिक करें।

यदि आपका आधार नंबर वैलिड है, तो एक संदेश दिखाया जाएगा जिसमें आधार संख्या की पुष्टि की स्थिति दिखाई जाएगी। यदि आधार संख्या निष्क्रिय हो जाती है, तो एक हरे रंग का निशान दिखाई देगा जो कहता है कि संख्या मौजूद नहीं है। इसका मतलब है कि आपका आधार कार्ड एक्सपायर हो गया है।

कब और कैसे एक्सपायर होता है Aadhar Card:

यहां यह जानना जरूरी है कि किसी भी वयस्क के लिए जारी किया गया आधार कार्ड पूरे जीवन भर के लिए वैध होता है, जब तक कि उक्त व्यक्ति की मृत्यु न हो जाए। लेकिन बच्चों के लिए जारी किया गया आधार कार्ड एक तय समय सीमा के साथ आता है। नियमानुसार 5 साल से कम उम्र के बच्चों को नीला आधार कार्ड जारी किया जाता है। यह कार्ड बच्चे के 5 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक वैध होता है, जिसके बाद कार्ड को बच्चे के विवरण को फिर से अपडेट किया जाना जरूरी होता है।

 

aadhar_card-amp.jpg

5 से 15 साल तक के उम्र के बच्चों के आधार कार्ड को समय पर अपडेट करना बेहद ही जरूरी होता है। क्योंकि नियमानुसार केवल 5 साल या 15 साल के उम्र के बच्चों की बायोमेट्रिक अपडेट करने की अनुमति UIDAI देता है। 15 साल की उम्र के बाद जो बायोमैट्रिक डाटा आपके आधार कार्ड में दर्ज होता है वो आजीवन रहता है। हाल के दिनों में, हालांकि, सरकार ने प्रामाणिकता के कारण कई आधार कार्ड निष्क्रिय कर दिए हैं। कई लोगों के नाम एक से अधिक कार्ड थे और कई कार्ड निष्क्रिय हो गए थे। यदि आप सोच रहे हैं कि आपका कार्ड वैध है या नहीं, तो आपको अपने आधार कार्ड की वैधता की जांच करनी चाहिए।

क्यों जरूरी है आधार कार्ड का वेरिफिकेशन:

कार्ड की वैधता सुनिश्चित करने के लिए आधार कार्ड सत्यापन की आवश्यकता है। यह इस बात को भी सुनिश्चित करने में भी मदद करता है कि कार्ड जारी किया गया है या नहीं। यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग किसी व्यक्ति के किसी भी विवरण को अपडेट करने के लिए किया जाता है।

व्यक्ति की जनसांख्यिकीय जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है जैसे नाम, लिंग, जन्म तिथि, आप जिस राज्य में रहते हैं। बायोमेट्रिक विशेषताएं जैसे फिंगरप्रिंट, फोटोग्राफ और आईरिस यानी रेटिना स्कैन विवरण भी उपलब्ध हैं। यदि कोई जानकारी मान्य नहीं है, तो आप ऑनलाइन यूआईडीएआई से संपर्क कर सकते हैं या अपडेशन के लिए स्थायी इनरोलमेंट सेंटर्स से भी संपर्क कर सकते हैं।



Source: Gadgets