Dyson TP09 Air Purifier: आपके घर को धूल, एलर्जी और वायरस से रखेगा दूर, कमरा भी रहेगा कूल

वायु प्रदूषण (Air Pollution) का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। WHO की एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि दुनिया की 99% आबादी गंदी हवा (Polluted Air) में सांस ले रही है। बड़े शहरों में तो हाल और भी बुरा है। घरों में भी खराब हवा के चलते सांस लेना मुश्किल लगा है और ये वायु प्रदूषण आपको अंदर से धीरे-धीरे बीमार कर रहा है। लेकिन अब स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी काफी हद तक हमें घर में खुलकर सांस लेने की आजादी दे रही है। जी हां हम बात कर रहे हैं एयर प्यूरीफायर के बारे में, जिसके बाद लोग भी अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक हो गये है। कुछ समय पहले तक जहां एयर प्यूरीफायर की जरूरत लोग महसूस नहीं करते थे आज ज्यादातर लोगों के घरों ये दिखाई देने लगे हैं।

एयर प्यूरीफायर सेगमेंट में Dyson सबसे बड़ा और भरोसेमंद नाम है, इनके यूनिक डिजाइन और असरदार प्रोटेक्शन इनकी खासियत है। हाल ही में Dyson का लेटेस्ट एडवांस्ड एयर प्यूरीफायर ‘TP09’ मार्केट में आया है, इस रिव्यू में हम आपको Dyson के इस लेटेस्ट प्यूरीफायर के बारे में जानकारी दे रहे हैं और साथ ही आपको बताते हैं कि क्या यह वाकई वैल्यू फॉर मनी है ? आइये जानते हैं।

dyson_3.jpg

कीमत और उपलब्धता

Dyson के इस लेटेस्ट प्यूरीफायर TP09 की कीमत 52,900 रुपये है आप इसे कंपनी की वेबसाइट, अमेजन इंडिया , क्रोमा और ऑफ लाइन स्टोर्स से खरीद सकते हैं। इस पर 12 महीने की EMI का भी ऑप्शन आपको मिलता है,इतना ही नहीं कंपनी इसके साथ फ्री एक 360° Glass HEPA+Carbon एयर प्यूरीफायर फ़िल्टर मुफ्त दे रही है।

डिजाइन

Dyson के इस नए एयर प्यूरीफायर का डिजाइन भी कंपनी के बाकी मॉडल्स जैसा है लेकिन यह मार्केट में बिकने वाले दूसरे मॉडल्स की तुलना में काफी अलग और यूनिक है, इसका डिजाइन सबसे ज्यादा आकर्षित करता है। यह वाइट और गोल्ड कलर के कॉम्बो में आता है। बॉडी मजबूत प्लास्टिक की है और ये प्रीमियम लगता है। इसके नीचे का हिस्सा सिलेंडर शेप में हैं जिसमें एयर फिल्टर्स लगाए गए हैं। फ़िल्टर आपको बॉक्स में ही मिलेगा। यह पतले ब्लेडलेस फैन की तरह काम करता है। आप आसानी से गोल्डन ग्रिल्स को हटा कर फिल्टर को फिट कर सकते हैं। इस एयर प्यूरीफायर का वजन सिर्फ 4.86 किलोग्राम का है।

 

इस एयर प्यूरीफायर को ऑपरेट करने के लिए एक छोटा सा रिमोट मिलता है। इसे Dyson Link ऐप के जरिए भी कंट्रोल कर सकते हैं। खास बात यह कि ये मैग्नेटिक रिमोट है, इसे आप प्योरिफायर के ऊपर रखेंगे तो गिरेगा नहीं मैग्नेटिक होने की वजह से ये चिपक जाएगा। एयर प्यूरीफायर में एक पावर बटन दिया है जिसके जरिए आप इसे ऑन या ऑफ कर सकते हैं, इसके अलावा जिसके ठीक नीचे एक छोटा सा डिस्प्ले भी मिलता है जो कमरे का AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स), HCHO, कार्बन लेवल, कमरे का तापमान और दूसरी जानकारी लगातार दिखता रहता है।

dyson_2.jpg

 

परफॉरमेंस

Dyson के इस नए एयर प्यूरीफायर के फिल्टर्स दो सेमी-सर्कुलर पार्ट में आते हैं। यह बेस के दोनों साइड पर लग जाते हैं। इसके हर भाग में कार्बन फिल्टर और HEPA फिल्टर मिलता है। Dyson के इस नए एयर प्यूरीफायर को साउथ दिल्ली में इस्तेमाल किया गया जहां पर AQI लेवल काफी बुरे स्तर पर हैं। जब इसे इस्तेमाल किया तो थोड़ी ही देर में इसनें कमरे के रेड लेवल को ग्रीन पर ला दिया और यह काफी फ़ास्ट रहा, यह हमने खुद फील भी किया की कमरे की एयर काफी शुद्ध हो चुकी थी। इसके डिस्प्ले में हवा के स्तर का ग्राफ भी लगातार दिखता रहता है। इतना ही नहीं, इस एयर प्यूरीफायर के चलते कमरे में डस्ट भी कम हो जाती है।

 

खास बात यह है कि यह धूल के साथ दूसरे माइक्रोपार्टिकल्स को भी फिल्टर करता है, इतना ही नहीं यह फॉर्मलाडेहाइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, PM2.5, और PM10 कणों और हानिकारक तत्वों को 99.95% तक हटा देता है। इसमें फैन स्पीड के 10 लेवल दिए गए हैं, जिन्हें आप रिमोट से कम या ज्यादा कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करते समय आपको कमरे को पूरी तरह से बंद करना होगा, और इसे ऐसी जगह रखना होगा जहां से यह आपके कमरे को पूरी तरह से कवर कर सके। इसमें 350 डिग्री रोटेट होने का भी फीचर है, जिसे आप रिमोट के जरिए कम-ज्यादा या बंद कर सकते हैं।

 

Dyson का नया TP09 एयर प्यूरीफायर AQI लेवल बदलने के साथ ही अपने आप फैन स्पीड को बढ़ा देता है। हमारे हिसाब से इसे ऑटो मोड में रखना ज्यादा सही होगा। यह आपे कमरे को ठंडा रखने में मदद करता है। इसमें एक नाइट मोड भी दिया गया है, जिसे ऑन करने पर यह कम आवाज वाली सेटिंग पर चला जाता है और साथ ही डिस्प्ले भी डिम हो जाता है। इसकी कीमत भले ही ज्यादा है लेकिन यह दूसरे एयर प्यूरीफायर में काफी एडवांस्ड भी है और काफी अच्छे से काम करता है। यह एक वन टाइम इन्वेटमेंट वालाप्रोडक्ट है जोकि आपको और आपके परिवार को सुरक्षित रखता है।



Source: Gadgets