अब लैपटॉप की बैटरी जल्दी नहीं होगी खत्म, बस इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

 

आप लैपटॉप पर घंटों काम करते हैं और कुछ टाइम के बाद ही आप बैटरी ड्रैनेज की समस्या का सामना करने लगे हैं या फिर आपके लैपटॉप की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है तो घबराए नहीं। हम आपके लिए कुछ उम्दा टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अगर आप अपनाएंगे तो आपकी लैपटॉप बैटरी जल्दी खत्म नहीं होगी और बैटरी की लाइफ भी बढ़ जाएगी। अगर आप हमारे बताए हुए टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपकी बैटरी की परफॉरमेंस में भी आपको फर्क दिखाई देगा।

 

बैटरी सेविंग Mode का ऐसे करें इस्तेमाल

 

आप Window 10 का इस्तेमाल करते हैं तो टास्क बार में बैटरी आइकन पर क्लिक करके मैनेजमेंट टूल पर जाए। वहीं अगर आप Window 11 के यूजर हैं तो सेटिंग्स में जाकर सिस्टम पर क्लिक करें। उसके बाद पावर और बैटरी के ऑप्शन पर क्लिक करके पावर मोड़ पर पहुँचें। यहाँ से आप Battery Saver Mode ऑन कर सकते हैं, जिससे आपके लैपटॉप की बैटरी लाइफ में फर्क देखने को मिल जाएगा।

बंद करें बैकग्राउंड रनिंग Apps


किसी भी लैपटॉप को इस्तेमाल करते समय आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि बैकग्राउंड में जितनी भी ऐप्स हो वो बंद रहें। क्योंकि इन बैकग्राउंड रन ऐप्स से आपके लैपटॉप की RAM फुल हो जाती है,जिससे इसकी परफॉरमेंस पर असर पड़ता है। परफॉर्मेंस ख़राब होने से आपका लैपटॉप ज़्यादा हीट होने लगता है जिससे बैटरी के सेल ख़राब हो जाते हैं।आप इन बैकग्राउंड ऐप्स को टास्क मैनेजर में आसानी से जाकर बंद कर सकते हैं, जिसके बाद आपको लैपटॉप की स्पीड में अपने आप फर्क नज़र आएगा।

 

मल्टीटास्किंग करने से बचें

ज़्यादातर लोग लैपटॉप पर मल्टी टास्किंग करते हैं, जैसे कि काम करते करते वीडियो देखना या फिर गेम खेलना आम बात है। इतना ही नहीं लोग एडिटिंग के साथ-साथ इंटरनेट का भी बेहद इस्तेमाल करते हैं,जिससे लैपटॉप के प्रोसेसर पर असर पड़ता है और साथ ही बैटरी भी पहले के मुक़ाबले ज़्यादा इस्तेमाल होती है। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि एक काम को ख़त्म करके ही दूसरा काम चालू करें या फिर काम करते वक़्त गेम या ऑनलाइन वीडियोस ना देखें।

 

इन चीजों को रखें बंद

किसी भी लैपटॉप को यूज़ करते समय Wifi, ब्लूटूथ या हॉटस्पॉट जैसे ऐप का इस्तेमाल होना आम बात है,लेकिन इनके हमेशा ऑन रहने से आपके लैपटॉप की बैटरी की खपत बढ़ जाती है। इस वजह से अगर आप इन ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहें हैं तो इन्हें बंद रखना चाहिए,ताकि आपके लैपटॉप की बैटरी की लाइफ बनी रहे।

 

ओवर चार्जिंग है नुकसानदायक

कई बार लोग लैपटॉप को ज़रा सी बैटरी कम होने पर चार्जिंग पर लगा देते हैं और कुछ तो ऐसे भी हैं जो काम की शुरुआत ही लैपटॉप को चार्जिंग पर लगा कर करते हैं। ऐसे में आपका लैपटॉप दिन भर चार्जिंग पर लगा रहता है जो आपके लैपटॉप की बैटरी के लिए अच्छी बात नहीं है। इससे बैटरी एक्सेस में चार्ज होती है जिससे सेल्स डैमेज हो जाते हैं और ऑटोमॅटिकली आपके लैपटॉप के बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। इसलिए हमेशा जितनी जरूरत हो उतना ही लैपटॉप की बैटरी को चार्ज करें और फालतू में बार-बार चार्जर पर लगाने से बचें।



Source: Gadgets