Nikon अब नहीं बनाएगी DSLR कैमरा! जानिये क्या है अब कंपनी की नई प्लानिंग

 

अगर आप फोटो और वीडियो शूट के लिए एक DSLR कैमरा खरीदने की सोच रहे हैं तो हो सकता है जल्द ही आपको निराश होना पड़े। दरअसल दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी SLR कैमरा निर्माता कंपनी Nikon अब सिंगल लेंस रिफ्लेक्स (SLR) कैमरे के बिजनेस को बंद करने की तैयारी कर रही है। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि आखिर कंपनी ऐसा क्यों करने जा रही है ? रिपोर्ट्स के मुताबिक Nikon अब अपना पूरा फोकस मिररलेस कैमरे (mirrorless camera) पर करना चाहती है। बताया जा रहा है कि स्मार्टफोन के कैमरे से मिल रही कड़ी टक्कर के बाद कंपनी को यह फैसला लेना पड़ा है। आजकल स्मार्टफोन काफी अच्छे कैमरा सेंसर से लैस हैं और वीडियो क्वालिटी के मामले में काफी इम्प्रेस कर रहे हैं, iPhone और Samsung के प्रीमियम स्मार्टफोन वीडियो मेकिंग के लिए बेस्ट माने जा रहे हैं।

 

सेल्स की बात करें तो साल 2021 में Nikon ने 400,000 DSLR यूनिट्स की बिक्री की है, और ये काफी बड़ी संख्या है, इसके बावजूद भी कंपनी अब DSLR न बनाने का निर्णय कर मार्केट से आउट होने जा रही है। वहीं दूसरी तरफ Nikkei Asia की रिपोर्ट की माने तो Nikon ने DSLR मार्केट से बाहर जाने का फैसला कर लिया है। आपको बता दें कि इस साल कंपनी ने एक भी SLR कैमरा लॉन्च नहीं किया है। कंपनी का आखिरी SLR कैमरा Nikon D6 था जोकि साल 2020 में लॉन्च किया था।

इतना ही नहीं Nikon ने डिजिटल कैमरा बनाना भी बंद कर चुकी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली बार मिररलेस कैमरों के ग्लोबल शिपमेंट ने 2.93 मिलियन और 2.37 मिलियन यूनिट्स के साथ SLR कैमरों को काफी पीछे छोड़ दिया है। बिक्री पर नज़र डालें तो साल 2017 में DSLR कैमरे की बिक्री 11.67 मिलियन थी, जबकि साल 2021 तक इनकी बिक्री 5.34 मिलियन ही गई, जबकि इसी अवधि में मिररलेस कैमरे के सेगमेंट में जबरदस्त उछाल देखने को मिली। मार्केट में यह भी खबर यह भी है कि Canon भी अगले कुछ सालों में अपने SLR कैमरे का प्रोडक्शन बंद कर सकती है।



Source: Gadgets