कंटेंट क्रिएटर्स के लिए नया Nikon Z 30 mirrorless कैमरा भारत में हुआ लॉन्च, जानिये कीमत

अगर आप कंटेंट क्रिएटर हैं और एक लेटेस्ट DSLR कैमरा खरीदने की सोच रहे हैं भारत में Nikon Z30 कैमरा लॉन्च हो गया है। टेक्नोलॉजी और एक्साइटिंग एलिमेंट्स को मिलाकर तैयार इस कैमरा का उद्देश्य ऐसा छोटा, हल्का और फीचर पैक्ड कैमरा पेश करना है, जिससे ब्लोगर्स/ कंटेंट क्रिएटर्स को खास सहूलियत मिल सके। यह नया मॉडल साइज़ में कॉम्पैक्ट है और इसलिए इसे इस्तेमाल करना भी आसान रहेगा।

नए Nikon Z30 के लॉन्च पर निकोन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर सज्जन कुमार ने कहा इस नए कैमरे को खास रूप से युवा कंटेंट क्रिएटर्स, व्लॉगर्स और स्ट्रीमर्स के लिए डिजाइन किया गया है और इसमें शानदार फीचर्स को शामिल किया है। यह इस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि इसे आसानी से यूज़ किया जा सके।

नए Nikon Z30 कैमरे में व्यूफाइंडर नहीं है, लेकिन इसमें 3.0-इंच की स्क्रीन है जो फ़्लिप आउट होने पर सेल्फ-पोर्ट्रेट मोड को इनेबल करती है। लेकिन इस कैमरे में हेडफोन जैक की कमी है। कंपनी के मुताबिक नए Z30 के साथ 125 मिनट तक का शूटिंग की जा सकती है। यूजर्स स्लो-मोशन वीडियो के लिए 120 fps के हिसाब से HD वीडियो भी शूट कर सकते है। यह मिररलेस कैमरा (Mirrorless Camera ) एक EN-EL25 रिचार्जेबल बैटरी के साथ आता है।

इस कैमरे में 20MP APS-C सेंसर दिया है जिसमें आई-डिटेक्शन ऑटोफोकस और फुल-टाइम ऑटोफोकस (AF-F) जैसे फीचर्स दिए हैं। इसके अलावा इसमें मैनुअल फोकस, सिंगल ऑटोफोकस और कंटीन्यूअस ऑटोफोकस के बीच में से किसी भी फीचर को चुन सकते है । इसमें एक इन बिल्ट stereo microphone भी मिलता है।

अन्य फीचर्स की बात करने तो नए Z30 में पिक्चर कंट्रोल फ़ंक्शन की सुविधा मिलती है। इतना ही नहीं यह कैमरा 20 क्रिएटिव पिक्चर कंट्रोल से लैस है, जो स्टॉक फिल्टर के रूप में काम करते है। इसमें 100 से 51,200 की ISO Sensitivity भी है । इसमें कंपनी का कस्टम-विकसित CMOS सेंसर है जो High-Speed Continuous में 11 फ्रेम प्रति सेकेंड या नियमित सेटिंग में लगभग 5 फ्रेम प्रति सेकेंड पर कैप्चर कर सकता है। इसमें वही इमेज-प्रोसेसिंग इंजन भी है जो Nikon Z 7 फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरे में इस्तेमाल किया गया है। कीमत की बात करें तो नए Z30 की कीमत 59,895 रुपये है (केवल बॉडी)



Source: Gadgets