Google ने Android 13 को किया रिलीज, जानिये इसके टॉप फीचर्स, लेकिन अभी मिलेगा सिर्फ इस फोन में

एंड्राइड (Android) स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालो के लिए बड़ी ख़बर है जिससे आपका स्मार्टफोन पहले के मुक़ाबले और भी बेहतर तरीके से काम करेगा। गूगल ने एंड्राइड यूजर के लिए एंड्राइड 13 OS को लॉन्च कर दिया है। इस नए ओएस में आपको पहले के मुक़ाबले कई सुधार मिलेंगे। आइए डिटेल में जानते हैं कि कंपनी ने इस में कौन से नए फीचर्स ऐड किए हैं।

एंड्राइड  (Android) यूजर के लिए Google ने Android 13 ओएस  वर्ज़न रोलआउट करना शुरू कर दिया है, जो अभी पिक्सल फ़ोन्स में मिलेगा। इसके साथ ही इस साल के अंत तक आप इस वर्ज़न को सैमसंग, वनप्लस, नोकिया, ओप्पो, शाओमी,आसुस, वीवो, रियलमी और मोटोरोला समेत बाकि कंपनियों के डिवाइस में भी रोलआउट किया जाएगा। बात कुछ ख़ास फीचर्स की करें तो इसमें थर्ड पार्टी कैमरा ऐप्स के लिए HDR वीडियो का सपोर्ट मिल जायेगा।

Google Android 13 के खास फीचर्स

इस ओएस के जरिए गूगल यूजर्स के एक्सपीरियंस को और बेहतर करने की कोशिश कर रहा है। थर्ड पार्टी ऐप सपोर्ट के साथ ही गूगल एंड्राइड 13 से मीडिया प्लेयर में भी बदलाव दे रहा है, जिसमें म्यूजिक के हिसाब से अपने लुक को ऑटोमैटिकली चेंज करने मैं सक्षम होगा। इसके साथ ही आपको वॉलपेपर डिमिंग और डार्क थीम का ऑप्शन भी मिल जाएगा। इसमें अलावा पहले के मुक़ाबले ज़्यादा कस्टमाइज्ड बेडटाइम मोड़ भी मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: Xiaomi ने लॉन्च किया 32 इंच में किफायती Smart TV, इस बार डिजाइन पर किया है फोकस

स्मार्टफोन के साथ ही टेबलेट्स की बात करें तो तो एंड्राइड 13 से टेबलेट में अपडेटेड टास्कबार भी मिल रहा है। इसके ख़ास फीचर्स में यूजर मीडिया लाइब्रेरी को पूरी तरीके से हाईड कर सकता है और यूजर अपनी मर्ज़ी से मैन्युअली ऐप्स को मीडिया लाइब्रेरी का एक्सेस भी दे सकता है। इस नए ओएस में क्लिपबोर्ड थोड़े समय में हिस्ट्री को ऑटोमैटिकली डिलीट कर देता है जिससे आपके डेटा का अनऑथराइज्ड ऐक्सेस भी रोक जाता है। कुछ स्मार्टफोन मॉडल्स में गूगल के इस नए ओएस में Spatial Audio का ऑप्शन भी मिल जायेगा,जिसका आनंद यूजर इयरबड की मदद से उठा सकते हैं।



Source: Gadgets