Weekly Wrap: सैमसंग से लेकर वनप्लस ने इस हफ्ते पेश किये नए डिवाइस, जानिये टेक जगत की बड़ी खबरें

Tech News Weekly Wrap: इस हफ्ते टेक जगत में कई बड़े लॉन्च हुए है। अगर इस हफ्ते आपसे टेक्नोलॉजी की कोई बड़ी खबर छूट गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे नए वीकली रैप के जरिये हम आपको टेक की कुछ बड़ी खबरों की जानकारी दे रहे हैं। यहां हम आपको उन्ही खबरों या इंवेंट के बारे में बता रहे हैं जोकि काफी पॉपुलर हुई हैं और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होंगी।OnePlus से लेकर Samsung ने अपने प्रोडक्ट्स को पेश तो Dyson और logitech ने टेक्नोलॉजी से जुड़ी कुछ अहम् जानकरियां दी हैं। आइये जानते हैं …

Dyson का Air-Purifying वाला Headphones

Dyson ने दुनिया का सबसे अनोखा हेडफोन लॉन्च किया है। डायसन के इस हेडफोन का नाम Dyson Zone है जो कि एक एयर प्यूरीफायर हेडफोन है। कंपनी की दावा है कि नाक और मुंह के पास फिल्टर की हवा का बढ़िया प्रवाह रहेगा। Dyson Zone हेडफोन के साथ न्वाइज कैंसिलेशन भी मिलेगा और इसके लिए इसमें 11 microphones दिए गये हैं। यह हेडफोन फुल चार्ज में 50 घन्टे चलता है।Dyson Zone में एयर प्यूरिफिकेशन के लिए इलेक्ट्रोस्टेटिक फिल्टर है जिसे लेकर 99 फीसदी फिल्टर का दा दावा किया गया है। ये फिल्टर धूल से लेकर बैक्टीरिया तक को फिल्टर करने में सक्षम हैं। अगले साल जनवरी से इसकी बिक्री शुरू होगी।

Jio का सबसे सस्ता प्लान

Reliance Jio ने 30 दिन का सबसे सस्ता प्लान किया पेश किया है।Jio ने इस नए प्लान का नाम ‘Football World Cup Data Pack’ रखा है। जिसमें डाटा के साथ ही 30 दिन की वैधता दी जा रही है।Jio के इस नए 222 रुपये वाले प्रीपडे प्लान के फीचर्स की बात करें तो इसमें 30 दिन की वैधता मिलती है। रिचार्ज में यूजर्स को 50GB का डाटा मिलेगा। लेकिन अगर 50GB डाटा खत्म हो जाएगा तो उसके बाद होने के बाद स्पीड घटकर 64 Kbps हो जाएगी।

Samsung लाया किफायती स्मार्टफोन

Samsung ने भारत में अपना सबसे किफायती स्मार्टफोन Galaxy M04 को लॉन्च किया है। इस फोन की कीमत 8,499 रुपये से शुरू होती है। नए Samsung Galaxy M04 में 13MP+2MP dual rear camera दिया है जबकि इसके फ्रंट में 5MP का फ्रंट कैमरा दिया है जोकि बढ़िया क्वालिटी की फोटो क्लिक कर सकता है।

OnePlus का नया TV

इस हफ्ते OnePlus ने भारत में अपना नया 4K स्मार्ट टीवी को लॉन्च किया है। नया टीवी 55 इंच के साइज़ में आया है। कंपनी ने इस नए मॉडल की कीमत 39,999 रुपये रखी है। यह टीवी Android TV 10.0 पर चलता है। इस टीवी में 4K UHD Display दिया है जोकि 1 billion Colors से लैस है, ऐसे में टीवी देखने का एक्सपीरियंस बढ़ा देता है। बेहतर साउंड के लिए इसमें 24W का साउंड मिलता है। इसमें Dolby Audio का सिस्टम मिलता है। इस टीवी का bezel-less design आपको पसंद आ सकता है और आपके कमरे को स्मार्ट लुक दे सकता है।

 

Logitech ने दिया हाइब्रिड वर्कप्लेस के लिए सही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉल्यूशन

 

कोविड-19 महामारी ने हाइब्रिड वर्कप्लेस की जरूरत को काफी बढ़ा दिया है और वर्क फ्रॉर्म होम को भारत सहित ग्लोबल लेवल पर काम करने के एक आवश्यक तरीके के रूप में मान्यता दी गई। ऐसे में वीडियो कोलैब्रेशन पसंदीदा तरीका बन गया जिससे प्रोडक्टिविटी,एफिशियंसी, निर्णय लेने, कस्टमर एक्सपीरियंस आदि में सुधार हुआ। लॉजिटेक के वीडियो कोलैब्रेशन के इंडिया और साउथवेस्ट एशिया हेड आनंद लक्ष्मणन ने बताया कि सही वीडियो कोलैब्रेशन का उपकरण चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है…

 

 

जब कोई कम्पनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉल्यूशन खरीदता हैं तो वह इस्तेमाल में आसन हो यह ज्यादा जरूरी है। ऐसे में एक सिस्टम जो यूजर्स को एक बटन के टच के साथ मीटिंग में शामिल होने की सुविधा दे और जिसके इस्तेमाल में कम से कम केबलिंग की जरूरत पड़े, वह उन कर्मचारियों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को बेहद आसान बना देगा जिन्होंने पहले कभी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का बहुत अधिक उपयोग नहीं किया होगा। वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग सॉल्यूशन आईटी डिपार्टमेंट के लोगो के लिए इंस्टॉल करना और उसकी मेंटेनेंस भी आसान होनी चाहिए।

एक मौजूदा सॉफ़्टवेयर और सामान्य सॉफ्टवेयर जैसे कि गूगल मीट, माइक्रोसॉफ्ट टीम और ज़ूम रूम आदि के साथ उसका सही तरीके से काम करना है। अधिक फ्लेक्सिबिलिटी के लिए, इसे कई कंप्यूटर पार्टनर के साथ इंटीग्रेशन विकल्प प्रदान करना चाहिए। एक वीडियो कॉन्फ्रेंस सॉल्यूशन को आसानी से स्केलेबल होना चाहिए ताकि इसे दर्जनों, सैकड़ों या ग्लोबल संस्थानों के लिए, शायद हजारों कमरों में इस्तेमाल किया जा सके।



Source: Gadgets