Samsung Galaxy S23 Ultra: क्या यह सबसे पावरफुल कैमरा स्मार्टफोन है ? जानिए

Samsung Galaxy S23 Ultra: सैमसंग की गैलेक्सी एस सीरीज का हर साल बड़ी ही बेसब्री से इन्तजार होता है, क्योंकि यह कंपनी की फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज जो है। हर बार कंपनी इस सीरीज में कुछ नया जोड़ कर लेकर आती है, और ऐसा ही इस बार भी गैलेक्सी सीरीज S23 में देखने को मिला है। हाल ही में सैमसंग ने अपनी नई गैलेक्सी S23 सीरीज को पेश किया है जिसमें Galaxy S23, Galaxy S23 Plus और Galaxy S23 Ultra शामिल हैं।

इस रिपोर्ट में हम बात कर रहे हैं Galaxy S23 Ultra के बारे में… इस बार यह फोन कई नए फीचर्स के साथ आया है, इसमें दो सबसे बड़ी खूबियां हैं जिनमें 200MP कैमरा सेटअप और Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर शामिल है, इसके अलावा इस फोन में और भी बहुत है जिसके बारे में आगे आप इस रिपोर्ट में जानेंगे….

डिजाइन

डिजाइन के मामले में Samsung का नया Galaxy S23 Ultra अपने पिछले मॉडल Galaxy S22 Ultra को लेकर आगे बढ़ता जरूर है लेकिन इस बार नए डिवाइस में कुछ थोड़े बदलाव भी किये हैं जिनकी मदद से यह फोन काफी इम्प्रेस भी करता है। अब यह थोड़ा सा कॉम्पैक्ट हुआ है क्योंकि इसमें साइड कर्व को खत्म कर दिया है,और जिसकी वजह से हाथों पर इसकी ग्रिप बेहतर बनती है लेकिन यह स्लिप काफी होता है, ऐसे में आपको कवर के साथ ही इस्तेमाल करना होगा।

इसमें इस्तेमाल की गई हार्डवेयर क्वालिटी-मटिरियल बेहद फाइन क्वालिटी का है, जैसे ही आप इसे फोन को हाथ में पकड़ेंगे इसकी प्रीमियमनेस का अहसास आपको हो जाएगा। फोन के रियर में कैमरा सेटअप पहले जैसा जरूर है लेकिन लेंस के आकार को थोड़ा बड़ा किया है जिससे यह काफी अच्छा नज़र आता है। लेंस उभरे हुए हैं जोकि खूबसूरत तो नज़र जरूर आते हैं लेकिन इस्तेमाल के दौरान इन पर स्क्रैच पड़ने के चांस थोड़े ज्यादा होंगे।

फोन के ऊपर की तरह एक माइक्रोफोन दिया है जबकि इसके राईट राइड पर वॉल्यूम रोकर कीज़ और पावरबटन मिलता है। फोन के नीचे की तरफ एक S-पेन, सिम ट्रे, स्पीकर, 2 माइक्रो फोन और USB Type-C मिलता है। फोन की बॉडी पर Armor एल्यूमीनियम का प्रोटेक्शन है।

 

डिस्प्ले

Samsung Galaxy S23 Ultra में 6.8 इंच का शानदार Dynamic AMOLED 2X डिस्प्ले मिलता है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। डिस्प्ले के साथ 1750 निट्स की पीक ब्राइटनेस, HDR10+, 240Hz की टच सैंपलिंग रेट और गोरिल्ला ग्लास विक्टस 2 का प्रोटेक्शन मिलता है। डिस्प्ले हमेशा की तरह इस बार भी काफी बेहतरीन है, इसमें कलर्स इतने रिच और कलरफुल हैं कि बार-बार इसे देखने को मन करता है। इस फोन पर वीडियो देखने का एक्सपीरियंस कमाल का है, फोटो और गेम्स खेलने में आपको मज़ा आने वाला है।

यह भी पढ़ें: 15 फरवरी को लॉन्च होगा नया OPPO Find N2 Flip स्मार्टफोन, Samsung Galaxy Z Flip4 से होगा मुकाबला

 

कैमरा

फोटोग्राफी और वीडियो के लिए इसमें क्वाड रियर कैमरा सेटअप मिलता है। इसमें 200MP का सुपर क्वाड पिक्सल वाइड एंगल कैमरा मिलता है। इसके साथ 10MP का टेलीफोटो कैमरा दिया गया है, जो 3X ऑप्टिकल जूम को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसमें 10MP का एक डुअल पिक्सल टेलीफोटो कैमरा है, जो 10X जूम को सपोर्ट करता है। फोन में 12MP का अल्ट्रा वाइड डुअल पिक्सल कैमरा भी दिया गया है। फोन का कैमरा काफी कमाल का है, और काफी अमेजिंग शॉट्स इसमें देखने को मिलते हैं….ये कैमरा बहुत ही जल्दी और ज्यादा डिटेल्स शॉट्स लेता है, इस कैमरे की एक और सबसे बड़ी खूबी ये है कि ये बहुत ही फ़ास्ट फोकस करता है, अगर आप वीडियो बनाना पसंद करते हैं तो आपको इससे बेहतर कैमरा स्मार्टफोन इस समय नहीं मिल सकता।

इस फोन से ली गई तस्वीरें DSLR को टक्कर देती हैं। कम रोशिनी में (Night) में भी इस कैमरे से बेहतरीन शॉट्स आप ले सकते हैं। 60fps मोड पर आप काफी अच्छे वीडियो बना सकते हैं। फ्रंट के कैमरे से यह फोन निराश होने का मौका नहीं देता। इसमें pro मोड दिया है जहां माइक्रो फोन का ऑप्शन मिलता है, जोकि हर तरफ से आवाज़ रिकॉर्ड करता है। आप इस फोन से शानदार vlogging कर कर सकते हैं और मूवी भी शूट कर सकते हैं।

प्रोसेसर और परफॉरमेंस

परफॉरमेंस के लिए नए Galaxy S23 Ultra में Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर दिया है। पावर के लिए इसमें 5,000mAh की बैटरी मिलेगी जोकि 45W वायर्ड और 15W रिवर्स वायरलेस फास्ट चार्जिंग फीचर से लैस है। Galaxy S23 Ultra में Android 13 पर बेस्ड OneUI 5.1 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। फ़ोन में दिया प्रोसेसर अब तक का सबसे फ़ास्ट और पावरफुल है।

मल्टीटास्किंग के दौरान अभी तक न इसमें गर्म होने की शिकायत आई और न ही यह हैंग हुआ है। हैवी यूज़ के दौरान इसकी परफॉरमेंस काफी स्मूथ रही है और यह काफी इम्प्रेस करता है। Galaxy S23 Ultra में भी S-Pen की सुविधा मिलेगी, और यह ठीक वैसे ही काम करता है जैसा एक पेन करता है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में 5G, 4G LTE, Wi-Fi 6, ब्लूटूथ v5.2, GPS/A-GPS, NFC और टाईप-सी पोर्ट है। इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है। फ़ोन में लगी बैटरी फुल चार्ज पर एक दिन आराम से निकाल देती है, और यूज़ थोड़ा कम होती है।

कीमत और नतीजा

यह फोन 8GB RAM + 256GB, 12GB RAM + 256GB, 12GB RAM + 512GB और 12GB RAM + 1TB स्टोरेज में उपलब्ध है। अगर आप एक पावरफुल एंड्राइड कैमरा स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो नया Galaxy S23 Ultra आपके लिए है। डिजाइन से डिस्प्ले, कैमरा और परफॉरमेंस के मामले में यह निराश होने का मौका ही नहीं देता।

 



Source: Gadgets