अब Vodafone idea यूजर्स के लिए आई गुड न्यूज़! जल्द लॉन्च होने वाली है 5G सर्विस

Vodafone idea 5G: इस समय देश में 5G सर्विस को लेकर रेस लगी हुई है। हर कोई अपने आप को फ़ास्ट बता रहा है। इस समय Jio और Airtel टेलिकॉम कंपनियों के पास 5G सर्विस मौजूद है और ये दोनों ही कंपनियां देश के ज्यादातर शहरों में 5G सर्विस को लॉन्च कर चुकी हैं। अब आने वाले समय में 5G सर्विस ही चलेगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब टेलकॉम कंपनी Vodafone-idea ने भी 5G सर्विस जारी करने की घोषणा कर दी है। खास बात यह है कि इसके लिए Vodafone-idea ने स्मार्टफोन ब्रांड Motorola और Xiaomi के साथ साझेदारी की है।

इस बार में मंगलम बिरला (चेयरमैन, आदित्य बिरला ग्रुप) ने एक इंटरव्यू के दौरान 5G सर्विस लॉन्च करने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि हम अपने यूजर्स के लिए इस सेवा को जल्द रिलीज करने की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन उन्होंने लॉन्च डेट का जिक्र नहीं किया। बता दें कि यह अनाउंसमेट ऐसे समय में हुई है, जब Vodafone-idea (VI) का यूजरबेस तेजी से कम हो रहा है। आपको बता दें कि दिसंबर 2022 तक कंपनी के यूजर्स की संख्या 24.2 मिलियन तक कम हुई थी।


कंपनी को हुआ घाटा:

सोर्स और मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल, 31 दिसंबर 2022 तक कंपनी को 7,790 करोड़ रुपये और सिंतबर तिमाही में 7,595 करोड़ रुपये का घाटा हुआ। साथ हीं, कंपनी ने 17 सर्किल में मार्केट की हिस्सेदारी भी खोई। अब ऐसे में यह माना जा रहा है कि Vodafone-idea (VI) 5G सर्विस लॉन्च करने के बाद वापसी कर सकता है। इस समय देश में 5G सर्विस देने में Jio और Airtel दोनों काफी तेजी से देश में अपने नेटवर्क को मजबूती देने में लगी हैं। अब ऐसे में अगर Vodafone-idea भी 5G सर्विस को समय पर और बेहतर तरीके से ले आये तो इसका फायदा कंपनी के साथ इनके ग्राहकों को जरूर होगा।


6G सर्विस काम जल्दी होगा शुरू:

जहां देश में 5G सर्विस अभी ठीक से लोगो यूज़ भी नहीं कर पा रहे हैं वहीं 6G सर्विस लाने की योजना बनिया जा रही है और ऐसा बताया जा रहा है कि भारत में 6G सर्विस पर काम शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने 6G विजन डॉक्यूमेंट के साथ टेस्ट बेड पेश किया था। PM मोदी ने कहा था कि कि साल 2014 तक देश में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 6 करोड़ थी, लेकिन अब यह आंकड़ा बढ़कर 80 करोड़ तक पहुंच गाया है। बीते 9 सालों में सरकारी व प्राइवेट दूरसंचार कंपनियों ने देश में 25 लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर का जाल बिछाया।

यह भी पढ़ें: गेमिंग लवर्स के लिए Asus ने नई ROG Phone 7 सीरीज को किया लॉन्च



Source: Gadgets