Apple BKC Store Vs Apple Saket Store: इन दोनों स्टोर्स में क्या है अंतर? जानिए यहां

Apple BKC Vs Apple Saket: मुंबई में अपना पहले स्टोर (18 अप्रैल) खोलने के बाद Apple ने अपना दूसरा स्टोर दिल्ली में (20 अप्रैल ) खोल दिया है और दोनों ही स्टोर्स पर लोगो की खूब भीड़ देखने को मिल रही है। ये शायद पहली बार है जब किसी ब्रांड के स्टोर को इतना प्यार मिल रहा है। आम स्टोर्स की तुलना में Apple के ये दोनों ही स्टोर्स कई मायनों में खास हैं और ग्राहकों के लिए यहां काफी कुछ है। अब आपके मन में भी यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर इन दोनों स्टोर्स में फर्क क्या है। एक दूसरे से ये कितने अलग है ? आपके इन्ही सवालों के जवाब आपको इस रिपोर्ट में हम दे रहे हैं। आइये जानते हैं Apple BKC Store और Apple Saket Store के क्या है फर्क…


लोकेशन:

Apple ने भारत में अपना पहले स्टोर मुंबई (Bandra Kurla Comples) के Jio World Drive Mall में खोला है, स्टोर का नाम Apple BKC है। जबकि Apple का दिल्ली वाला स्टोर Select City Walk Mall में खुला है। ये दोनों ही प्राइम लोकेशन हैं। मुंबई के स्टोर में 100 कर्मचारी होंगे जोकि 20 भाषाओं में ग्राहकों को प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी देंगे। वहीं दिल्ली के Apple स्टोर में केवल 70 कर्मचारी हैं जोकि 15 भाषाओं में ग्राहकों को प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी देंगे।


साइज़ में कौन सा स्टोर बड़ा:

CRE Matrix के डॉक्यूमेंट्स के आधार पर मुंबई वाले Apple स्टोर का साइज 20,000 स्कॉयर फीट है। जबकि दिल्ली के Apple स्टोर की साइज 8,413 स्कॉयर फीट है। साइज़ के मामले में दिल्ली का Apple स्टोर मुंबई के Apple स्टोर की तुलना में आधे से भी कम साइज़ में है।

यह भी पढ़ें: तालियों के स्वागत के साथ अब दिल्ली में खुला Apple Store देखिए खास तस्वीरें


महीने का किराया:

मुंबई के Apple स्टोर के लिए हर महीने 42 लाख रुपये का किराया देना होगा, जबकि दिल्ली के Apple स्टोर के लिए कंपनी को हर महीने 40 लाख रुपये का किराया देना होगा। देखा जाये तो साइज़ में दिल्ली का स्टोर काफी छोटा है लेकिन किराए में बहुत बड़ा अंतर नहीं है। जानकारी के लिए बता दें कि मुंबई के Apple Store की कुल बिक्री का कुछ रेवेन्यू रिलायंस जियो को भी जाएगा।Select City Walk मॉल में स्थित इस स्टोर के लिए Select Infra और Apple India के बीच 10 साल के लिए एग्रीमेंट हुआ है। Apple के पास ‘लीज़’ अगले 5 साल के लिए रिन्यू करने का ऑप्शन भी होगा । रिपोर्ट्स के मुताबिक Apple India को शुरुआती 36 महीनों के रेवेन्यू का 2% शेयर करना होगा।


थीम:

खास बात यह है कि मुंबई के Apple स्टोर में लोकल चलने वाली काली-पीली टैक्सी पर बेस्ड है तो वहीं दिल्ली का Apple स्टोर यहां के ऐतिहासिक मॉन्यूमेंट्स जैसे दिल्ली गेट, कश्मीरी गेट, लाहौरी गेट आदि थीम पर बेस्ड है। मुंबई में Apple BKC स्टोर के आस-पास किसी अन्य ब्रांड का कोई और स्टोर नहीं खोला जाएगा और इसके लिए कंपनी ने जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल के साथ एक खास पेपर साइन किया है। जबकि दिल्ली के एप्पल स्टोर के लिए ऐसी कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें: Apple का पहला स्टोर खुला मुंबई में जानिए हर कोई क्यों इस स्टोर के बारे जानना चाहता है



Source: Gadgets