मोबाइल की जगह अब नहीं मिलेगा साबुन और पत्थर! AI तकनीक इस्तेमाल करेगा Amazon

How Amazon Uses Artificial Intelligence: ऑनलाइन खरीद के दौर में कभी कभी हम खराब सामान मिलने से परेशान हो जाते हैं। इससे भी बड़ी परेशानी यह है कि उन खराब प्रोडेक्ट्स को बदलने के लिए यहां वहां चक्कर काटने पड़ते हैं। अब इस परेशानी से निपटने के लिए अमेजन Artificial Intelligence की मदद लेने जा रहा है। ग्राहकों को अच्छी स्थिति में प्रोडेक्ट मिल सकें इसके लिए अमेजन अपने गोदामों में इस सुविधा के साथ बड़ा बदलाव कर रहा है। अब किसी भी प्रोडेक्ट को उपभोक्ता तक भेजने से पहले सामान की जांच करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया जाएगा। इससे साफ है कि अमेजन अब इसके उपयोग के बाद खराब सामान आम उपभोक्ता तक नहीं पहुंच पाएंगा साथ ही इस टेक्निक से आर्डर लेने व पैक सामान भेजने की प्रक्रिया भी तेज हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: यहां शुरू हुई बंपर सेल, टॉप ब्रांड्स पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, आप भी ऐसे उठाएं फायदा

समय भी कम लगेगा
दरअसल अभी तक अमेजन के गोदामों में काम करने वाले कर्मचारियों को खराब सामान की जांच करने लिए सभी वस्तुओं की सावधानीपूर्वक जांच करनी होती है। अधिकांश समय कार्यकर्ता मामूली नुकसान पर ध्यान देने में असमर्थ होते हैं। इसकी वजह है कि उन पर जल्द से जल्द ज्यादा सामान ग्राहक तक पहुंचाने की जिम्मेदारी होती है। उत्पादों को मैन्युअल रूप से जांचने की पूरी प्रक्रिया भी समय लेने वाली और कठिन कार्य है। खासकर जब से अधिकांश आइटम आमतौर पर अच्छी स्थिति में होते हैं। एआई का उपयोग करके अमेजन अपने गोदामों में परफेक्शन ला सकता है। इससे आम उपभोक्ता को सामान अच्छी स्थिति में मिलने की उम्मीद है। खासकर जब वस्तुओं का निरीक्षण करने और यह सुनिश्चित करने की बात आती है कि वे अच्छी गुणवत्ता वाले हैं।

यह भी पढ़ें: महंगे रिचार्ज का झंझट खत्म, इनकमिंग नहीं होगी बंद, ये हैं कम कीमत के धांसू प्लान

आज के दौर में जहां बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने काम काज व प्रोडेक्ट्स की जांच के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर रही हैं। यही वजह है कि अब अमेजन ने भी इस नई तकनीक को लाने का निर्णय किया है। अभी तक किसी भी प्रोडेक्ट की जांच करने के लिए अब तक कर्मचारियों द्वारा ही प्रयास किए जाते रहे हैं लेकिन अब एमआई तकनीक काम में ली जाएगी।

यह भी पढ़ें: 9 जून को लॉन्च होगा 9000 रुपए से कम का यह मोबाइल, मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

इस तरह करेगी काम
बताया जा रहा है इसके लिए अमेजन से बाहर भेजे जाने वाले प्रोडेक्ट्स को अब डिब्बे में डालकर Artificial Intelligence से गुजरते हैं जहां उनकी सटीकता के लिए जांच की जाती है। यदि किसी वस्तु को क्षतिग्रस्त पाया जाता है तो कर्मचारी इसको करीब से जांच करते हैं। यदि सामान खराब है तो उसे रोक दिया जाता है और सही है तो उसको ग्राहक को भेजा जाता है। बताया जा रहा है कि यह नई व्यवस्था खराब सामान की पहचान करने में मानव कार्यकर्ता की तुलना में तीन गुना ज्यादा बेहतर है।



Source: Mobile Apps News