आप होटल के जिस कमरे में ठहरे हैं उसमें हिडन कैमरा तो नहीं लगा है, इस तरह करें पता

How to find hidden camera in hotel rooms : छुट्टियों में या किसी काम से हम किसी दूसरे शहर में जाते हैं तो अक्सर किसी होटल में ही रुकते हैं। हालांकि, रुकने से पहले हमारे मन में इस बात की चिंता रहती है कि कमरा सेफ होगा या नहीं, कमरे में कहीं हिडऩ कैमरा तो नहीं है? इस तरह के सवाल हमारे मन में अक्सर उठते रहते हैं। भारत सहित विदेशों में ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जहां कमरों में छुपे हुए कैमरे मिले जिनसें उनमें ठहरने वाले कपल्स की फोटोज खींचने के साथ-साथ आपत्तिजनम वीडियो बनाए गए थे। वहीं, कई होटल अपने कस्टमर्स की गोपनीयता का ध्यान रखते हैं और उनके कमरों में कैमरे नहीं होते हैं। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं किस तरह इस बात का पता लगाया जा सकता है कि कमरे में हिडऩ कैमरा है या नहीं।

-सीलिंग फैन की जांच करें
जी हां, सहीं पढ़ा आपने। होटल में चेक इन करने के बाद जब आप अपने कमरे में जाएं तो यह देखें कि सीलिंग पर लगे फैन से लाल रंग की लाइट चमक तो नहीं रही है। इसके लिए आप टॉर्च या फ्लैशलाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-अजीब तरह से रखी हुई वस्तुओं नजरअंदाज नहीं करें
जब भी कमरे में जाएं, तो ऐसी जगह का पता लगाए जहां से कमरे का अधिकांश हिस्सा देखा जा सकता हो। यह वह स्थान हो सकता है जहां कैमरे को छुपाया जा सकता है। इनमें विषम रूप से रखे गए मिरर या अन्य सजावटी चीजें रखी होती हैं। कोई भी वस्तु जो आपके लगता है कि वास्तव में नहीं होनी चाहिए या इसकी आवश्यकता नहीं है। यहां तक कि अनावश्यक प्रतीत होने वाला अतिरिक्त तार भी एक छुपे हुए कैमरे से जुड़ा हो सकता है।

-बिजली के उपकरणों में भी छुपाकर रखे जाते हैं कैमरे
अधिकांश छिपे हुए कैमरा उपकरणों को चलाने के लिए बिजली की जरूरत होती है। इसलिए, इस बात की जरूर जांच करें की कमरे में बिजली के अतिरिक्त तार तो नहीं हैं या कोई ब्लिंकिंग लाइट तो नहीं जल रही।

-स्पीकर या स्पीकर मेश की जांच करें
छिपे हुए कैमरे आसानी से म्यूजिक सिस्टम या यहां तक कि टीवी के स्पीकर और स्पीकर मेश के अंदर रखे जाते हैं। इनका पता टॉर्च की रौशनी से लगाया जा सकता है। अगर फिर भी आप यह पता नहीं लगा पा रहे हैं कि कैमरा छिपा हुआ है तो इन्हें रुमाल, तोलिया या टिश्यू पेपर से ढक सकते हैं।

-हुक या टॉवल होल्डर को ध्यान से देखें
कमरे में ही नहीं, कैमरा/कैमरे बाथरूम में भी छुपाए जाते हैं। इसलिए, बाथरूम का इस्तेमाल करते से पहले हुक, टॉवल होल्डर या हेयर ड्रायर होल्डर की अच्छी तरह से जांच करें।

-फायर अलार्म और स्मोक डिटेक्टर्स
आम तौर पर लोग इन चीजों को नजरअंदाज कर जाते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की कि इन उपकरणों में भी कैमरे को छुपाया जा सकता है। इसलिए, इन उपकरणों की अच्छी तरह से जांच करें।

-डोर नॉब, दरवाजे, हैंडल
कमरों में कुछ ऐसी भी जगह होती हैं जहां कैमरे छुपाए जा सकते हैं और अक्सर इन जगहों पर किसी का ध्यान नहीं जाता है। इसलिए, डोर नॉब, हैंडल और दरवाजों की भी अच्छी से जांच करें।

-लाइट को बंद कर लैंस की तलाश करें
अगर आप कैमरे की ब्लिंक करती हुई लाल बत्ती को नहीं देख पाते हैं तो इसका एक आसान सा तरीका है। कमरे की सारी लाइटें बंद कर दें। अंधेरे में लेंस की रिफलेक्टिव सतह को देख सकते हैं। इसलिए, सभी लाइटों को बंद कर ब्लिंक या रिफलेक्टिव लाइट को देखें।

-फिंगर नेल मिरर ट्रिक
अपनी अंगुली के नाखुन को यह देखने के लिए मिरर पर रखें कि क्या आप अपनी अंगुली और उसके प्रतिबंब के बीच अंतर देख सकते हैं या नहीं। अगर प्रतिबिंब और आपकी अंगुली के बीच कोई गैप नहीं है, तो संभव है कि मिरर की दूसरी तरह कैमरा हो।



Source: Gadgets