इस कंपनी ने बनाया गजब नियम, एक्सट्रा मेरिटल अफेयर चलाया तो जाएगी नौकरी

No Extramarital Affair : हर कंपनी में, चाहे निजी हो या सरकारी क्षेत्र की, उसमें काम करने के लिए नियम बनाए जाते हैं जिन्हें हर कर्मचारियों (Employees) को मानना होता है। ऐसा नहीं करने पर कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जा सकती है। आपको जानकर हैरानी होगी की चीन की एक कंपनी ने ऐसा नियम बनाया है जिसको लेकर वह चर्चा में है। चीन के झेजियांग स्थित कंपनी ने एक मेमो जारी कर अपने कर्मचारियों को हिदायत दी है कि अगर वे विवाहेतर संबंध (extramarital affair) करते पाए गए तो उन्हें नौकरी से बर्खास्त कर दिया जाएगा।

जीमू न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह चेतावनी सभी शादीशुदा कर्मचारियों पर लागू होती है। कंपनी ने हाल ही में एक स्टाफ रूल में यह आदेश पारित किया था। कंपनी ने मेमो में आगे कहा है कि आंतरिक प्रबंधन को मजबूत करने के लिए, परिवार के प्रति वफादार रहने और पति और पत्नी के बीच प्यार की कॉर्पोरेट संस्कृति की वकालत करने के लिए, परिवार की बेहतर सुरक्षा करने और काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, विवाहित सभी कर्मचारियों को विवाहेतर व्यवहार जैसे शातिर व्यवहार से रोक दिया गया है।

कंपनी ने कहा कि जो भी इस शर्त का उल्लंघन करता पाया गया उसे नौकरी से निकाल दिया जाएगा। हम चाहते हैं कि लोग अपने पारिवारिक मूल्यों को पहचानें और उनके अनुसार ही चलें। कंपनी ने अपने आदेश में आगे कहा है कि कर्मचारियों को चार च्हृशह्यज् कहना सीखना होगा-अवैध संबंध को न कहें, कोई मिस्ट्रेस नहीं रखे, किसी के साथ एक्सट्रामेरिटल अफेयर नहीं चलाए और न ही तलाक।

नियम के पीछे का कारण स्पष्ट नहीं
कंपनी ने यह नया नियम क्यों बनाया है, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। कंपनी के अफेयर प्रतिबंध की घोषणा को मेनलैंड सोशल मीडिया पर मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है। इस सख्त निर्णय ने जनमत को विभाजित कर दिया है। साउथ चाइना पोस्ट (SCMP) की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन की एक सरकारी ऑयल कंपनी के शादीशुदा एक वरिष्ठ अधिकारी को गैर महिला का हाथ पकडऩे के कारण नौकरी से निकाल दिया गया था। सोशल मीडिया पर उस अधिकारी की महिला के साथ फोटोज वायरल होने के बाद उसे नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया था। वह महिला अधिकारी की पत्नी नहीं थी।



Source: Gadgets