जरा बचके ! इस लिंक पर क्लिक किया तो खाली हो जाएगा आपका बैंक खाता

Pink WhatsApp Scam : हैकर्स लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके ढूंढ रहें हैं। अब लोगों को ठगने के लिए स्कैमर्स ने नया तरीका ढूंढ लिया है। दरअसल, व्हाट्सएप पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें यूजर्स से प्लेटफॉर्म पर Pink WhatsApp वर्जन को डाउनलोड करने के लिए कहा जा रहा है। अगर आपके पास भी ऐसा ही कोई लिंक आया तो सावधान हो जाएं। यह संदेश मूल रूप से एक झांसा है जो आपके मोबाइल फोन की हैकिंग का कारण बन सकता है।

भारत सहित दुनियाभर में व्हॉट्सएप के करोड़ों यूजर्स हैं। हाल ही में, मुंबई पुलिस नॉर्थ रीजन साइबर पुलिस क्राइम विंग ने ट्वीट कर एप के यूजर्स को पिंक व्हाट्सएप स्कैम से सावधान रहने के लिए कहा है। ट्वीट के अनुसार, यह मैलवेयर आपके मोबाइल फोन पर आपके कॉन्टैक्ट्स और तस्वीरों का दुरुपयोग करने के साथ-साथ बैंक खाते को खाली कर सकता है। यही नहीं, यह स्पैम संदेश का कारण बन सकता है और आप अपने डिवाइस पर नियंत्रण भी खो सकते हैं।

ऐसे बच सकते हैं इस स्कैम से
सबसे पहले आपको अब अपने मोबाइल फोन से ऐप को डिलीट करना होगा। सेटिंग्स> एप्स> व्हाट्सएप (पिंक) पर जाएं और ऐप को हटा दें। व्हाट्सएप (WhatsApp) पर प्राप्त फर्जी लिंक की सत्यता की जांच करना महत्वपूर्ण है।आपको हमेशा Google Play या Apple के App Store से ऐप्स डाउनलोड करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसे लिंक तीसरे पक्ष के स्रोतों के माध्यम से फारवर्ड किए जाते हैं। इंटरनेट पर अविश्वसनीय एप्स या स्रोतों पर अपने व्यक्तिगत और वित्तीय विवरण की जानकारियां साझा करने से बचें। सोशल मीडिया पर उचित सत्यापन के बिना संदिग्ध लिंक या मैसेज फॉरवर्ड करने से बचें।



Source: Mobile Apps News