Smartphone Safety Tips : इन 5 तरीकों से स्मार्टफोन को बारिश में भीगने से बचा सकते हैं

Smartphone Safety Tips In Rainy Season : स्मार्टफोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं। यह वह उपकरण है जो कॉल लेने, ईमेल तक पहुंच, सोशल मीडिया, मनोरंजन और बहुत कुछ जैसे विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करता है। इससे इसे सभी परिस्थितियों में सुरक्षित और संरक्षित रखना महत्वपूर्ण हो जाता है। बरसात का मौसम हमारे उपकरणों के लिए संभावित खतरा हो सकता है, और उन्हें पानी से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। इन पांच ट्रिक्स से आप बरसात के मौसम में अपने स्मार्टफोन को खराब होने से बचा सकते हैं।

वॉटरप्रूफ़ फ़ोन केस
बरसात के मौसम में वाटरप्रूफ फोन केस एक आवश्यक सहायक वस्तु है। ये केस डिवाइस को पानी और नमी से सुरक्षित रखने और संभावित क्षति से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है। बाजार में विभिन्न वॉटरप्रूफ फोन केस उपलब्ध हैं, और आपको वह चुनना चाहिए जो आपके डिवाइस के अनुकूल हो। केस को ठीक से स्थापित करने और उपयोग करने के तरीके के बारे में निर्माता के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।

सीलबंद बैग में रखें
यदि आप अपने फोन के दिखने और महसूस करने के तरीके को लेकर चिंतित हैं और वॉटरप्रूफ केस नहीं लेना चाहते हैं, तो दूसरा विकल्प यह है कि आप वॉटरप्रूफ पाउच ले सकते हैं और बाहर बारिश होने की स्थिति में फोन को उसमें रख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि बैग वायुरोधी हो और पानी अंदर नहीं जा सके, इसलिए उसे सही ढंग से सील करके रखें। इसके अतिरिक्त, आप किसी भी नमी को सोखने के लिए बैग के अंदर सिलिका जेल पैकेट का भी उपयोग कर सकते हैं।

बारिश होने पर फोन का इस्तेमाल न करें
अपने स्मार्टफोन को बरसात के मौसम में खराब होने से बचाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसका इस्तेमाल बिल्कुल न करें। जब बारिश हो रही हो, तो अपने फोन को अपनी जेब या बैग में रखने का प्रयास करें। यदि आपको कॉल करने या संदेश भेजना जरूरी है, तो अपना फोन बाहर निकालने से पहले एक सुरक्षित क्षेत्र ढूंढें।

तो, तुरंत सुखा लें
अगर आपका स्मार्टफोन बारिश में भीग जाए तो घबराएं नहीं। सतह पर किसी भी नमी को हटाने के लिए इसे मुलायम कपड़े या टिशू पेपर से तुरंत सुखाएं। अपने फोन से पानी निकालने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे चावल से भरे कंटेनर में रखें।

IP 67 या IP68 रेटिंग वाला फोन लें
आज के समय में स्मार्टफोन की बढ़ती मांग के चलते बाजार में विभिन्न कंपनियों ने IP 67 या IP68 रेटिंग बेहतरीन फीचर्स के साथ कई फोन बाजार में उतार दिए हैं। यह सेटिंग्स फोन्स को पानी और धूल से सुरक्षा प्रदान करते हैं।



Source: Mobile News