ट्विटर पर नहीं है अकाउंट, तो इस सर्विस का नहीं उठा पाएंगे फायदा

Twitter Account : ट्विटर ने ट्वीट देखने के लिए अकाउंट बनाना अनिवार्य कर दिया है, लेकिन एलन मस्क (Elon Musk) ने डेटा स्क्रैपिंग मुद्दों के कारण इसे ‘अस्थायी आपातकालीन उपाय’ कहा है। हालांकि, एलोन मस्क ने इस कदम को “अस्थायी आपातकालीन उपाय” बताया है। अब तक जिन यूजर्स का अकाउंट नहीं था, वे बिना अकाउंट के मशहूर हस्तियों के ट्वीट (tweet) देख सकते थे, लेकिन अब पसंदीदा ट्वीट्स देखने के लिए यूजर्स को साइन अप करना पड़ेगा। बिना साइन अप के यूजर्स आगे नहीं बढ़ पाएंगे और उन्हें साइन अप पेज पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा।

मस्क ने ट्वीट कर कहा, हमारा डेटा इतना ‘लूटा’ जा रहा था कि यह सामान्य उपयोगकर्ताओं के लिए अपमानजनक सेवा थी। उन्होंने आगे कहा कि सैकड़ों संगठन या उससे अधिक संगठन ट्विटर डेटा को ‘बेहद आक्रामक तरीके सेÓ स्क्रैप कर रहे थे, जिससे उपयोगकर्ता अनुभव प्रभावित हो रहा था। इस सप्ताह की शुरुआत में बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं को सूचित किया गया था कि उन्हें स्पैम के कारण तीन दिनों के लिए उनके अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया था।

मस्क, जो अब ट्विटर के सीईओ नहीं हैं, ने चैटजीपीटी के मालिक ओपेनएआई जैसी कृत्रिम बुद्धिमत्ता फर्मों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा था कि वह अपने भाषा मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए ट्विटर के डेटा का उपयोग कर रहे हैं। मस्क ने कहा कि वह ट्विटर डेटा चुराने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे और अगले 2-3 सालों में उन्हें कोर्ट में घसीटेंगे। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को संबोधित एक पत्र में, मस्क के वकील एलेक्स स्पिरो ने मई में टेक दिग्गज से ट्विटर की सामग्री के उपयोग का ऑडिट करने के लिए कहा था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि विंडोज डेवलपर ने सोशल मीडिया कंपनी के डेटा का उपयोग करने पर एक समझौते का उल्लंघन किया है।



Source: Mobile Apps News