वर्क फ्रॉम होम ऑनलाइन जॉब स्कैम में महिला ने गंवाए 15 लाख रुपए

Work From Home Scam : पिछले कुछ महीनों में भारत में ऑनलाइन स्कैम्स के मामलों में तेजी देखी गई है। स्कैमस्टर्स लोगों को बरगलाने और अनजान व्यक्तियों से पैसे ठगने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। हाल ही के एक मामले में, स्कैमस्टर्स ने महाराष्ट्र के नासिक की एक महिला को घर से काम (2Work From Home) करने के स्कैम में 15 लाख रुपए ठग लिए।

हालांकि, यह घटना अप्रेल की है, लेकिन यह मामला अभी सामने आया है। नासिक के कनाडा कॉर्नर में रहने वाली 44 वर्षीय महिला से 25 अप्रेल को एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के जरिए एक अज्ञात व्यक्ति ने संपर्क किया। उस व्यक्ति ने उसे घर से काम (WFH) करने का अवसर दिया। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, महिला को स्कैमस्टर्स ने नौकरी के हिस्से के रूप में विभिन्न बैंक खातों में कई मौकों पर धनराशि जमा करने के लिए कहा था।

स्कैमन ने शुरुआत में महिला से काम शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए भुगतान करने के लिए कहा। एक बार जब उसने सौंपा गया काम पूरा कर लिया, तो उसे इनाम देने का वादा किया गया। बाद में, स्कैमर ने पीडि़ता को नौकरी पर अच्छा रिटर्न का आश्वासन दिया और उससे अपना मुनाफा बढ़ाने के लिए विभिन्न अंतरालों पर अलग-अलग खातों में पैसे जमा करने के लिए कहा।

जैसे ही ठग की बातों में आ गई, स्कैमस्टर्स ने डॉक्यूमेंटेशन और अन्य कार्यों के लिए लगातार पैसे की मांग की। इससे पहले, पीडि़ता को यह एहसास होता कि उसके साथ धोखाधड़ी हुई है, स्कैमस्टर्स ने उससे कथित तौर पर 15.1 लाख रुपए की राशि आठ अलग-अलग खातों में ट्रांसफर करवा ली। बाद में ठगी का एहसास होने पर पीडि़ता ने साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई।

विशेष रूप से, किसी के घर से काम करने के घोटाले में फंसने का यह पहला मामला नहीं है। घर पर आसानी से कमाई करने के इस अवसर के चक्कर में पड़कर देश भर में कई व्यक्तियों ने लाखों रुपये गंवा दिए हैं। हालांकि, तमाम रिपोर्टों और जागरुकता के बावजूद, लोग अभी भी नौकरी की पेशकश करने वाले अज्ञात कॉलर्स से इन नौकरी के अवसर कॉल के बारे में सतर्क नहीं हो रहे हैं।



Source: Mobile Apps News