महिला ने अमेजन से ऑर्डर की 51 हजार की AppleWatch, डिब्बा खोला तो उड़े होश

Amazon Fake Apple Watch Delivery : डिलीवरी स्कैम कोई नई बात नहीं हैं। पूर्व में लोगों ने ऑनलाइन खरीदे फोन या गैजेट के बदले नकली या पूरी तरह से अलग प्रोडक्ट मिलने करने के अपने अनुभव साझा किए हैं। ऐसे मामलों में, इनमें से अधिकांश स्कैम Apple प्रोडेक्ट्स को लेकर सामने आए हैं। फिर चाहे वह iPhone के बॉक्स में रखे पत्थर हों या साबुन की टिकियां, Apple उत्पादों को ऑनलाइन खरीदते समय अक्सर लोगों के साथ धोखाधड़ी होती है। हाल ही के एक मामले में, एक महिला के साथ भी ऐसा ही हुआ जब उसने अमेजन से एप्पल वॉच का ऑर्डर दिया लेकिन बदले में उसे कुछ और मिला।

सनाया नाम की एक ट्विटर यूजर्स ने हाल ही में एक ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम की स्टोरी सोशल मीडिया पर शेयर की है। यूजर ने अपने ट्वीट में खुलासा किया कि उसने 8 जुलाई को 50,900 रुपए में एप्पल वॉच सीरीज 8 (Apple Watch Series 8 ) का ऑर्डर दिया था। हालांकि, जब उसे 9 जुलाई को डिलीवरी पैकेट मिला, तो उसके बदले उसे ‘फिटलाइफ’ घड़ी मिली। कथित डिलीवरी पैकेट की तस्वीरें साझा करने के साथ, ट्विटर यूजर्स ने आगे दावा किया कि उसने रिफंड का अनुरोध करने के लिए ई-कॉमर्स साइट अमेजन से संपर्क किया था। हालांकि, ई-कॉमर्स वेबसाइट ने अपनी गलती मानने से इनकार करते हुए रिफंड या एक्सचेंज की पेशकश नहीं की है।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘अमेजन से कभी भी ऑर्डर न करें!!! मैंने 8 जुलाई को @amazon से @Apple watch series 8 ऑर्डर की। हालाँकि, 9 तारीख को मुझे एक नकली ‘फिटलाइफ’ घड़ी मिली। कई कॉल के बावजूद, @AmazonHelp ने अपनी गलती मानने से इनकार कर दिया। उन्होंने आगे लिखा, अधिक जानकारी के लिए चित्र देखें। इसे यथाशीघ्र हल करें। उनके ट्वीट का जवाब देते हुए, अमेजन हेल्प ट्विटर अकाउंट ने असुविधा के लिए माफी मांगी और उन्हें डीएम (डायरेक्ट मैसेज) के माध्यम से ऑर्डर विवरण भेजने के लिए कहा। इस बीच, कई अन्य यूजर्स ने ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम्स की अपनी कहानियों का खुलासा किया और नागरिकों ने भी इसी तरह के अनुभव साझा किए, और उन्हें महंगे गैजेट ऑनलाइन ऑर्डर न करने की सलाह दी।

एक यूजर्स ने टिप्पणी करते हुए लिखा, मैं गैजेट्स या महंगी खरीदारी के लिए इन ऑनलाइन पोर्टल्स पर कभी भरोसा नहीं करता। स्टोर से सीधे गैजेट खरीदने और आजमाने की संतुष्टि से बेहतर कुछ नहीं है। विशेष रूप से, कई लोगों ने ऑनलाइन खरीदारी करते समय गलत उत्पाद प्राप्त होने या धोखाधड़ी होने की शिकायत की है।

सिर्फ अमेजन ही नहीं, यूजर्सं ने फ्लिपकार्ट (Flipkart) और मेशो (Meesho) जैसी अन्य साइटों से गलत या दोषपूर्ण उत्पाद प्राप्त करने के मामलों की सूचना दी है। हाल के एक मामले में, एक मीशो उपयोगकर्ता ने ऑर्डर किए गए आभूषणों के बदले फेस क्रीम का एक खाली डिब्बा प्राप्त करने का अपना अनुभव साझा किया। एक और मामला उस वक्त सुर्खियों में आया जब एक शख्स को iPhone 14 के बदले साबुन की टिकियां मिलीं।

हालांकि घोटाले अक्सर नहीं होते हैं, फिर भी सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन प्लेटफॉम का उपयोग सावधानी से करें। ऑनलाइन शॉपिंग साइटों का उपयोग करते समय, यूजर्स को हमेशा सत्यापित खुदरा विक्रेताओं से खरीदारी करने और खुदरा विक्रता की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए समीक्षाओं और अन्य कारकों की जांच करने की सलाह दी जाती है।



Source: Mobile Apps News