8 हजार लेख्कों ने AI कंपनियों को दी चेतावनी, किताबें चुराना बंद करें

AI Companies Stealing Books : मार्गरेट एटवुड (Margaret Atwood), नोरा रॉबट्र्स (Nora Roberts) और माइकल चैबन (Michael Chabon) सहित 8,000 से अधिक प्रसिद्ध लेखकों ने एक खुले पत्र में ओपनएआई, अल्फाबेट, मेटा, स्टेबिलिटी एआई और आईबीएम के सीईओ से जेनेरिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) मॉडल के प्रशिक्षण में उनकी कॉपीराइट सामग्री की चोरी रोकने का आह्वान किया है। लेखकों ने चैटजीपीटी, बार्ड, एलएलएएमए जैसे बड़े भाषा मॉडल के पीछे तकनीकी कंपनियों से “सहमति, क्रेडिट प्राप्त करने और लेखकों को उचित मुआवजा देने” के लिए भी कहा, भले ही कंपनियां अपनी कड़ी मेहनत से लाखों कमाती हैं – जिसके लायक है एआई के आगमन पर गिरावट आई।

उन्होंने लिखा, बड़े भाषा मॉडल पर निर्मित जनरेटिव एआई प्रौद्योगिकियां हमारे लेखन के अस्तित्व का श्रेय देती हैं। ये प्रौद्योगिकियां हमारी भाषा, कहानियों, शैली और विचारों की नकल क रती हैं और उन्हें पुनर्जीवित करती हैं। न्यूयॉर्क स्थित ऑथर्स गिल्ड के तहत लेखकों की याचिका में कहा गया है कि उनकी कॉपीराइट वाली किताबें, लेख, निबंध और कविता एआई सिस्टम के लिए “भोजन” बन गए हैं, जिसके लिए “कोई बिल नहीं दिया गया है”।

आप एआई तकनीक विकसित करने के लिए अरबों डॉलर खर्च कर रहे हैं। यह बिल्कुल उचित है कि आप हमारे लेखन का उपयोग करने के लिए हमें मुआवजा दें, जिसके बिना एआई सामान्य और बेहद सीमित होगा। लेखकों ने आगे कहा कि जेनरेटिव एआई उनके पेशे को नुकसान पहुंचा रहा है, क्योंकि यह “बाजार को औसत दर्जे की, मशीन-लिखित किताबों, कहानियों और पत्रकारिता से भर रहा है – यह सब उनकी कड़ी मेहनत पर आधारित है।”

एआई (AI) “युवा लेखकों और कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों की आवाज़ों” को भी धमकाता है। अपने पेशे को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए, लेखकों ने एआई नेताओं से कहा कि च्च्अपने जेनरेटिव एआई कार्यक्रमों में हमारी कॉपीराइट सामग्री के उपयोग की अनुमति प्राप्त करें, आपके जेनेरिक एआई कार्यक्रमों में हमारे कार्यों के अतीत और चल रहे उपयोग के लिए लेखकों को उचित मुआवजा दें, एआई आउटपुट में हमारे कार्यों के उपयोग के लिए लेखकों को उचित मुआवजा दें, चाहे आउटपुट कानून के तहत उल्लंघनकारी हों या नहीं। हमें उम्मीद है कि आप हमारी चिंताओं की गंभीरता को समझेंगे और आने वाले वर्षों में लेखकों और पत्रकारों के लिए एक स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित करने के लिए हमारे साथ काम करेंगे।

-आईएएनएस



Source: Mobile Apps News