जर्मनी, फ्रांस को पीछे छोड़ एपल iPhone के टॉप 5 मार्केट में पहली बार शामिल हुआ भारत

भारत धीरे-धीरे एल के लिए एक प्रमुख बाजार के रूप में उभर रहा है। कंपनी देश में बिक्री और उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भी भारी निवेश कर रही है। ऐसा प्रतीत होता है कि Apple’s के प्रयास और उपभोक्ता प्राथमिकताएँ दोनों धीरे-धीरे संरेखित हो रही हैं। सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट के अनुसार, जून में समाप्त होने वाली दूसरी वित्तीय तिमाही में भारत एप्पल का पांचवां सबसे बड़ा आईफोन बाजार बन गया है।

भारत ने iPhone बिक्री के मामले में जर्मनी और फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है। प्रमुख बाजार अमरीका, चीन, जापान और यूके बने हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने 2023 की दूसरी तिमाही में iPhone की बिक्री में लगभग 4 प्रतिशत का योगदान दिया। अनुसंधान फर्म ने भारत में Apple द्वारा बेची गई इकाइयों की सटीक संख्या का खुलासा नहीं किया है, हालांकि यह बताता है कि iPhone निर्माता ने साल-दर-साल 50 प्रतिशत की वृद्धि देखी है। भारत के फोन सेगमेंट में एप्पल की बाजार हिस्सेदारी भी बढ़ रही है।

काउंटरप्वाइंट का हवाला देते हुए रिपोर्ट में बताया गया है कि Apple की हिस्सेदारी पिछले साल के 3.4 फीसदी से बढ़कर 5.1 फीसदी हो गई है। गौरतलब है कि एपल के सीईओ टिम कुक (Apple CEO Tim Cook) ने इस साल की शुरुआत में भारत के बारे में कुछ कहा था। मई में निवेशकों की एक मीटिंग के दौरान, कुक ने कहा कि Apple ने भारत Q1 2023 (जो कि Apple’s की दूसरी वित्तीय तिमाही है) में “सर्वकालिक iPhone राजस्व रिकॉर्ड” देखा।

उन्होंने कहा, में एपल स्टोर लॉन्च का भी जिक्र किया और कहा, “मैं अभी वहां था, और बाजार में गतिशीलता, जीवंतता अविश्वसनीय है। समय के साथ, हम अधिक ग्राहकों की सेवा के लिए वहां अपने परिचालन का विस्तार कर रहे हैं। मॉर्गन स्टेनली के विश्लेषकों ने एक नोट में कहा था कि भारत एपल के पांच साल के राजस्व का एक प्रमुख देश होगा, जिसके कुछ दिनों बाद काउंटरप्वाइंट के निष्कर्ष सामने आए हैं।

विश्लेषकों का अनुमान है कि अगले पांच वर्षों में एपल के कुल राजस्व में भारत की हिस्सेदारी 15 प्रतिशत होगी। Apple भारत में भारी निवेश कर रहा है क्योंकि कंपनी पिछले साल चीन में भारी COVID-19 से संबंधित विफलताओं के बाद उत्पादन के लिए नए बाज़ार तलाश रही है। Apple भारत में अपनी iPhone उत्पादन क्षमता को 2023 में 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 2025 में 18 प्रतिशत करने की योजना बना रहा है। फोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स के उत्पादन में वृद्धि भी भारत सरकार द्वारा कर प्रोत्साहन से उत्पन्न होती है।

Apple अपने प्रीमियम iPhone तक आसान पहुंच के लिए भारत में अपने वितरण चैनलों में भी सुधार कर रहा है। कंपनी पहले से ही एक ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से काम करती है। कंपनी ने हाल ही में भारत (दिल्ली और मुंबई) में दो नए फिजिकल स्टोर खोले हैं। Apple द्वारा 2025 तक भारत में दो और स्टोर खोलने की भी उम्मीद है।



Source: Mobile News