दुनिया की 60 फीसदी आबाद सोशल मीडिया पर एक्टिव, इतना बिताते हैं टाइम

60 Percent of World On Social Media : एक नई स्टडी (अध्ययन) में खुलासा हुआ है कि दुनिया की 60 फीसदी से अधिक आबादी (करीब 5 अरब लोग) सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं। डिजिटल सलाहकार फर्म केपियोस के अनुसार, यह आंकड़ा पिछले वर्ष की तुलना में 3.7 फीसदी की वृद्धि दर्शाता है। सोशल नेटवर्क यूजर्स की संख्या इंटरनेट का उपयोग करने वालों की संख्या 5.19 बिलियन या दुनिया की आबादी का 64.5 फीसदी के करीब पहुंच रही है।

इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है कि सोशल मीडिया का यूज क्षेत्र के अनुसार व्यापक रूप से भिन्न होता है। पूर्वी और मध्य अफ्रीका में 11 में से केवल 1 व्यक्ति सोशल मीडिया का यूज करता है, जबकि भारत में 3 में से केवल एक व्यक्ति सोशल मीडिया का यूज करता है। सोशल मीडिया पर बिताया जाने वाला समय भी बढ़ गया है, जबकि प्रतिदिन दो मिनट से बढ़कर दो घंटे 26 मिनट हो गया है।

ब्राजीलियाई लोग प्रतिदिन औसतन 3 घंटे 49 मिनट सोशल मीडिया पर बिताते हैं, जबकि जापानी एक घंटे से भी कम समय बिताते हैं। औसत सोशल मीडिया यूजर्स 7 प्लेटफॉर्मों पर हैं। रिपोर्ट के अनुसार, व्हॉट्सऐप (WhatsApp), इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) के साथ मेटा के तीन पसंदीदा ऐप हैं।

वीचैट, टिकटॉक और इसका लोकस वर्जन डॉयिन चीन में तीन सबसे लोकप्रिय ऐप हैं। टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर, मैसेंजर और टेलीग्राम द्वारा पूरे किए जाते हैं। इस बीच, यूएस प्रीसाइज एडवरटाइजर की रिपोर्ट के अनुसार, किड्स (पीआरके-पार्क) ने दिखया कि टिक टॉक की अविश्वसनीय लोकप्रियता के बावजूद, अमरीका में 12 साल से कम उम्र के लगभग 10 में से 9 बच्चे यूट्यूब परय कंटेंट का उपयोग करते हैं, जबकि 10 में से 4 बच्चे टिकटॉक के लिए कंटेंट का उपयोग करते हैं। जब उनसे उनके लेटेस्ट कंटेंट खपत के बारे में पूछा गया तो 63 फीसदी ने कहा कि वीडियो ऑन डिमांड , 50 फीसदी ने गेमिंग और 38 फीसदी ने टिकटॉक कहा।

-आईएएनएस



Source: Mobile Apps News