यूजर्स को अब नहीं आएं अनवांटेड मैसेज, Instagram उठाने जा रहा यह कदम

Instagram DM Request : मेटा (Meta) के स्वामित्व वाला इंस्टाग्राम यूजर्स को अनवांटेड डीएम रिक्वेस्ट से बेहतर सुरक्षा देने के लिए एक नया फीचर शुरू करेगा। टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने जून में इस फीचर की टेस्टिंग शुरू की थी। इस नए फीचर के साथ, जो लोग उन यूजर्स को डीएम रिक्वेस्ट भेजना चाहते हैं जो उनको फॉलो नहीं करते हैं, उन्हें दो नए प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा।

सबसे पहले, यूजर्स किसी ऐसे व्यक्ति को केवल एक मैसेज भेजने में सक्षम होंगे जो उन्हें इनफिनिट अमाउंट में डीएम रिक्वेस्ट भेजने के विपरीत उनको फॉलो नहीं करते है। दूसरा, डीएम इन्वाइट अब केवल टेक्स्ट-बेस्ड हैं, जिसका अर्थ है कि यूजर्स केवल उन लोगों को फोटो, वीडियो या ऑडियो मैसेज भेज सकते हैं जो रेसिपिएंट द्वारा चैट के लिए इन्वाइट एक्सेप्ट करने के बाद उनको फॉलो नहीं करते हैं।

इंस्टाग्राम (Instagram) के मुताबिक, नए प्रतिबंधों के साथ, यूजर्स को अब उन लोगों से अनवांटेड इमेज या वीडियो नहीं मिलेंगे जिन्हें वे फॉलो नहीं करते हैं, न ही अजनबी उन्हें बार-बार मैसेज भेज पाएंगे। मेटा में महिला सुरक्षा प्रमुख सिंडी साउथवर्थ ने एक ईमेल बयान में कहा, हम चाहते हैं कि जब लोग अपना इनबॉक्स खोलें तो उन्हें कॉन्फिडेंट और कंट्रोल महसूस हो।

रिपोर्ट में कहा गया, एप में एक ‘हिडन वड्र्स’ सेटिंग है, जहां आपत्तिजनक शब्दों, फ्रेज और इमोजी वाले डीएम रिक्वेस्ट ऑटोमटिक रूप से एक छिपे हुए फोल्डर में भेजे जाते हैं। इंस्टाग्राम में एक ‘लिमिट्स’ फीचर भी है जो यूजर्स को अनवांटेड कमेंट्स या डीएम रिक्वेस्ट में अचानक स्पाइक से बचाता है। जुलाई में, प्लेटफॉर्म ने रील्स टेम्पलेट्स में कुछ अपग्रेड पेश किए थे, जो यूजर्स को आसानी से इंस्पिरेशन और एंगेजिंग रील्स बनाने में मदद करते हैं।

मेटा ने यह भी घोषणा की थी कि वह इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर रियल-टाइम अवतार कॉल शुरू कर रहा है। यह फीचर तब मददगार होगी जब यूजर्स वीडियो कॉल के दौरान अपना असली चेहरा नहीं दिखाना चाहते हैं और कैमरा-ऑफ और कैमरा-ऑन के बीच तीसरा विकल्प चाहते हैं।

-आईएएनएस



Source: Gadgets