जमा राशि पर GST लगाने से 80 प्रतिशत ऑनलाइन गेमिंग उद्योग हो जाएगा खत्म

GST On Gaming Industry : जीएसटी काउंसिल की 51वीं बैठक में ऑनलाइन गेमिंग पर एकत्र सकल मूल्य पर 28 प्रतिशत कर लगाने पर जोर दिया गया। उद्योग जगत के भागीदारों ने गुरुवार को एक बार फिर फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म के बजाय जमा पर जीएसटी लगाया जाना चाहिए। कंपनियों द्वारा लिया जाने वाला कमीशन इकाई की अर्थव्यवस्था को अव्यवहार्य बना देगा, इससे उद्योग का 80 प्रतिशत हिस्सा नष्ट हो जाएगा।

उनके अनुसार अधिकांश नुकसान एमएसएमई और स्टार्टअप्स में केंद्रित होंगी, जो नए युग के बिजनेस मॉडल का निर्माण करते हैं। विनजो की सह-संस्थापक सौम्या सिंह राठौड़ ने कहा, 400 प्रतिशत की यह वृद्धि पूरी तरह से एकाधिकारवादी खेल के उदय को प्रोत्साहित करेगी। उचित कराधान हमारे 500 मिलियन से अधिक इंटरनेट उपभोक्ताओं को अवैध अपतटीय उत्पादों से बचा सकता है।

एक संयुक्त बयान में, फेडरेशन ऑफ इंडियन फैंटेसी स्पोट्र्स और ई-गेमिंग फेडरेशन ने कहा कि नया कर ढांचा, अनिश्चितता को स्पष्ट और हल करते हुए, जीएसटी में 350 प्रतिशत की भारी वृद्धि करेगा और भारतीय ऑनलाइन गेमिंग उद्योग को कई साल पीछे धकेल देगा। उन्होंने कहा, हालांकि, यह गेमिंग कंपनियों को भारत में गेमिंग की नींव को नया करने और पुनर्निर्माण करने का एक संघर्षपूर्ण मौका देगा।

जीएसटी परिषद ने संशोधनों के कार्यान्वयन के छह महीने बाद कर की दर और मूल्यांकन पर निर्णयों की समीक्षा करने का भी निर्णय लिया है, इससे उद्योग को कुछ आशा मिली है। प्राइस वॉटरहाउस एंड कंपनी के पार्टनर प्रतीक जैन ने कहा, यह भी स्पष्ट किया गया है कि जीएसटी अग्रिम रूप से एकत्र की गई पूरी राशि पर लागू होगा और बाद में जीतने से प्राप्त आय पर कर नहीं लगाया जाएगा। यह एक स्वागत योग्य स्पष्टीकरण है, क्योंकि इस मुद्दे पर कुछ भ्रम था।

जैन ने कहा, यह भी स्पष्ट किया गया है कि ऑफशोर ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों को पंजीकरण लेना होगा और अनुपालन करना होगा, अनुपालन न करने पर ऐसी साइटों को ब्लॉक किया जा सकता है। पार्टनर और लीडर, अप्रत्यक्ष कर, बीडीओ इंडिया के गुंजन प्रभाकरन के अनुसार, जीएसटी परिषद ने सिफारिश की है कि ऑनलाइन गेमिंग और कैसीनो के लिए आपूर्ति का मूल्य खिलाड़ी द्वारा या उसकी ओर से आपूर्तिकर्ता को भुगतान या देय या जमा की गई राशि होनी चाहिए।

गेम में लगाई गई राशि को छोड़कर, लगाए गए प्रत्येक दांव के कुल मूल्य को नहीं। प्रभाकरन ने कहा, इसका मतलब यह है कि ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म या कैसीनो द्वारा प्राप्त राशि पर कर लगाया जाता है और व्यक्तिगत दांव पर कर लगाए जाने की चिंता का समाधान कर दिया गया है।

-आईएएनएस



Source: Mobile Apps News