डिजाइन से लेकर परफॉरमेंस, जानिये कैसा है नया Samsung Galaxy Z Fold 5 स्मार्टफोन


Samsung Galaxy Z Fold5:
नया Samsung Galaxy Z Fold 5 स्मार्टफोन मार्केट में दस्तक दे चुका है, इस बार यह पिछले वर्जन की तुलना में काफी बेहतर नज़र आ रहा है। डिजाइन से लेकर फीचर्स के मामले में तो यह इम्प्रेस कर रही रहा है लेकिन परफॉरमेंस के मामले में भी की यह उतना हो दमदार साबित होगा। जो लोग इस फोन को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, उनके लिए यहां हम बेहद आसान शब्दों में नए Galaxy Z Fold 5 का रिव्यू लेकर आये हैं। आइये जानते हैं ये नया फोल्ड स्मार्टफोन क्या वाकई खरीदने के लायक है भी या नहीं…

 


कीमत और उपलब्धता

12GB+512GB: 1,64,999 रुपये
12GB+1TB: 184999 रुपये

डिजाइन:

नए Galaxy Z Fold5 का डिजाइन पहले जैसा ही है लेकिन इस बार यह थोड़ा और बेहतर नज़र आ रहा है। यह फोन और टैब दोनों का काम करता है। यानी पूरी तरह से खुलने के बाद यह एक टैबलेट का फील देता है। फोन के बैक पैनल पर ट्रिपल रियर कैमरा सेटअपके साथ LED लाइट दी गई है। वहीं डिस्प्ले पर एक अंडर डिस्पले कैमरा और एक सेल्फी कैमरा लगाया गया है। कलर ऑप्शन की बात करें तो डिवाइस आईसी ब्लू, फैंटम ब्लैक, क्रीम, ग्रे और ब्लू जैसे कलर ऑप्शन में आया है। Galaxy Z Fold5 अनफोल्ड होने पर 129.9x 154.9 x 6.1mm का है। जबकि फोल्ड होने पर इसका डायमेंशन 67.1 x 154.9 x 13.4mm है। इसकावजन 253 ग्राम का है। ओवरआल डिजाइन और फील के मामले में यह इम्प्रेस करता है।


डिस्प्ले:

सैमसंग के नए फोल्डेबल फोन में 7.6 इंच का QXGA+ डायनेमिक एमोलेड 2X इंफिनिटी फ्लेक्स प्राइमरी डिस्पले दिया गया है। जोकि 120Hz एडाप्टिव रिफ्रेश रेट से लैस है और 2176 x 1812 पिक्सल रिजॉल्यूशन, 374PPi और 21.6:18 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है। फोन में सेकेंडरी डिस्प्ले 6.2 इंच एचडी प्लस डायनेमिक एमोलेड 2X डिस्प्ले है। इसके अलावा फोन के कवर डिस्प्ले की बात करें तो यह 6.2 इंच एचडी प्लस डायनेमिक एमोलेड डिस्पले है।

इसमें 2316 x 904 का पिक्सल रिजॉल्यूशन, 402 पीपीआई सपोर्ट और 120Hz रिफ्रेश रेट मिलता है। इन डिस्प्ले को धूप में आप आसानी से रीड कर सकते हैं और कोई दिक्कत नहीं होती। डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास विक्टस प्लस का सपोर्ट है। डिस्प्ले काफी रिच और कलरफुल है ऐसे में इस फोन पर फोटो देखना, वीडियो और गेम्स खेलने के आपको काफी मज़ा आने वाला है। इसमें आर्मर एल्यूमीनियम का फ्रेम और नया फ्लेक्स हिंज दिया गया है।


कैमरा:

फोटोग्राफी और वीडियो के लिए इस फोन के बैक पैनल पर 50 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा, 10 मेगापिक्सल का 3X ऑप्टिकल जूम टेलिफोटो कैमरा और 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा लगा हुआ है। जबकि सेल्फी के लिए इस फोन में आपको 10 मेगापिक्सल का कवर कैमरा और 4 मेगापिक्सल का अंडर डिस्पले कैमरा मिलता है। फोन के साथ 30X तक स्पेस जूम और AI सुपर रिजॉल्यूशन टेक्नोलॉजी का सपोर्ट मिलता है। टेस्टिंग के दौरान हमें काफी अच्छे रिजल्ट मिले, जहां दिन आपको काफी अछे शॉट्स कैप्चर कर सकते हैं वहीं कम रोशिनी या रात के समय भी आपको अच्छे शॉट्स मिलते हैं, और डिटेल्स भी बढ़िया आती हैं।


प्रोसेसर, बैटरी और परफॉरमेंस:

इस फोन में कस्टम स्नैपड्रैगन 8 Gen 2 प्रोसेसर दिया है और साथ में 12GB तक रैम और 1TB तक की स्टोरेज है। यह फोन एंड्रॉयड 13 के साथ OneUI 5.1.1 है। में डुअल सेल 4,400mAh बैटरी और 25W वायर फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है। फोन में वायरलेस चार्जिंग 2.0 और पावर शेयर भी है। फास्ट चार्जिंग की मदद से इस फोन को 30 मिनट में 50% तक चार्ज किया जा सकता है। फोन का वजन 253 ग्राम है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें इसमें 5G, 4G LTE, Wi-Fi 6E, ब्लूटूथ 5.3, GPS/ A-GPS, NFC और USB Type-C पोर्ट मिलता है। फोन के साथ IPX8 की रेटिंग भी है। सिक्योरिटी के लिए फोन में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है।

 


नतीजा:

अगर आप एक ऐसा फोल्डेबल स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं जिसमें डिजाइन से लेकर परफॉरमेंस तक में दम हो तो आप नए Galaxy Z Fold 5 के बारे में विचार कर सकते हैं। इस फोन पर काम करने से लेकर एंटरटेनमेंट तक में आपको मज़ा आने वाला है।



Source: Gadgets