World Photography Day 2023: ये हैं बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन, जो DSLR को भी छोड़ दें पीछे

World Photography Day: हर साल विश्व फोटोग्राफी दिवस(World photography day) मनाया जाता है। तस्वीरें आपके सुनहरे पलों को यादगार बनाती हैं। अब कैमरे वाले स्मार्टफोन बाजार में आने लगे हैं जिसकी मदद से आप काफी बेहतर फोटोग्राफी कर सकते हैं। अब स्मार्टफोन कंपनियां भी कैमरे पर ही ज्यादा फोकस करने लगी है। अब अगर आप ही एक ऐसा प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं जो न सिर्फ पावरफुल परफॉरमेंस दे बल्कि फोटो और वीडियो के मामले में भी दमदार हो तो यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे ही बेहतरीन स्मार्टफोन की जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए काफी अच्छे ऑप्शन साबित हो सकते हैं।

samsung_galaxy_s23_ultra.jpg


Samsung Galaxy S23 Ultra
कीमत: 1.24 लाख रुपये से शुरू

फोटो और वीडियो के मामले में Samsung Galaxy S23 Ultra का कोई जवाब नहीं है। सिर्फ कैमरा ही नहीं यह फोन हर सेक्शन में बेस्ट है। इस में 6.8 इंच का शानदार Dynamic AMOLED 2X डिस्प्ले मिलता है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। डिस्प्ले के साथ 1750 निट्स की पीक ब्राइटनेस, HDR10+, 240Hz की टच सैंपलिंग रेट और गोरिल्ला ग्लास विक्टस 2 का प्रोटेक्शन मिलता है। फोटोग्राफी और वीडियो के लिए इसमें क्वाड रियर कैमरा सेटअप मिलता है। इसमें 200MP का सुपर क्वाड पिक्सल वाइड एंगल कैमरा मिलता है। इसके साथ 10MP का टेलीफोटो कैमरा दिया गया है, जो 3X ऑप्टिकल जूम को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसमें 10MP का एक डुअल पिक्सल टेलीफोटो कैमरा है, जो 10X जूम को सपोर्ट करता है।

फोन में 12MP का अल्ट्रा वाइड डुअल पिक्सल कैमरा भी दिया गया है। फोन का कैमरा काफी कमाल का है, और काफी अमेजिंग शॉट्स इसमें देखने को मिलते हैं। इस फोन से ली गई तस्वीरें DSLR को टक्कर देती हैं। परफॉरमेंस के लिए नए Galaxy S23 Ultra में Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर दिया है। पावर के लिए इसमें 5,000mAh की बैटरी मिलेगी जोकि 45W वायर्ड और 15W रिवर्स वायरलेस फास्ट चार्जिंग फीचर से लैस है।Galaxy S23 Ultra में Android 13 पर बेस्ड OneUI 5.1 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। फ़ोन में दिया प्रोसेसर अब तक का सबसे फ़ास्ट और पावरफुल है।

iphone_14_pro.jpg

iPhone 14 Pro
कीमत: 1,19,999 रुपये से शुरू

 

Apple का iPhone 14 pro अपने डिजाइन, फीचर्स और परफॉरमेंस के दम पर ग्राहकों को खूब पसंद आ रहा है। फ़ोन में 6.1 इंच का सुपर रेटीना XDR OLED डिस्प्ले मिलती है। इन फोन में अब पिल शेप (टैबलेट) पंच कटआउट डिजाइन मिलता है, जिसे एपल ने डायनेमिक आईलैंड नाम दिया है। इस नॉच में सबसे कमाल की बात यह है कि यह नोटिफिकेशन के हिसाब से बड़ा या छोटा भी हो सकता है। इसी नॉच में फ्रंट कैमरा भी है। फोन की डिस्प्ले में 120Hz की प्रो-मोशन टेक्नोलॉजी वाली एडेप्टिव रिफ्रेश रेट दी गई है।फोन की डिस्प्ले के साथ HDR का सपोर्ट दिया गया है।इस फोन में नए चिपसेट A16 बायोनिक से लैस किया गया है, जो 6 कोर सीपीयू (2 परफॉर्मेंस और 4 एफिशिएंसी कोर) के साथ आता है। प्रोसेसर के साथ 5 कोर ग्राफिक्स का सपोर्ट भी दिया गया है।

फोन की परफॉरमेंस बिलकुल भी निराश होने का मौका नहीं देती।फोटो और वीडियो के लिए 48 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है जो कि अब तक किसी आईफोन में मिलने वाला सबसे बड़ा सेंसर है। दूसरा लेंस 12 मेगापिक्सल का है।इन दोनों फोन के साथ Apple proRAW भी मिलेगा। अब proRAW की रिकॉर्डिंग 48 मेगापिक्सल का रिजॉल्यूशन के साथ की जा सकेगी।

कैमरे के साथ नया एक्शन मोड और सिनमैटिक मोड 4K मिलेगा जोकि वाकई कैमरा लवर्स को इम्प्रेस कर सकता है। iPhone 14 PRO में दूसरा लेंस 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड और तीसरा लेंस 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है। फोटो और वीडियो के लिए iPhone 14 pro अब तक का सबसे बेस्ट डिवाइस है। iPhone 14 Pro की कीमत 1,19,999 रुपये से शुरू होती है।

 

 

oneplus.jpg


OnePlus 11 5G:
कीमत: 56,999 रुपये से शुरू

फोटोग्राफी के मामले में OnePlus 11 5G एक शानदार स्मार्टफोन है। इस फोन में 6.7 इंच का QHD+ 120Hz OLED डिस्प्ले लगा है, इसमें आपको गेमिंग से लेकर वीडियो और फोटो देखने में काफी मज़ा आने वाला है। बेहतर साउंड के लिए इस फोन में Dolby Vision और Dolby Atmos सपोर्ट मौजूद है। इस फोन का डिजाइन थोड़े नयेपन के साथ आया है जोकि बेहतर लगता है। खासकर इसका रियरलुक आपको पसंद आ सकता है।परफॉरमेंस के लिए नए OnePlus 11 5G में Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर दिया है जोकि एक लेटेस्ट और पावरफुल प्रोसेसर है।

परफॉरमेंस के लिए इस फोन में 5000 mAh बैटरी दी गई है जिसके साथ 100W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है। फोटोग्राफी और वीडियो के लिए OnePlus 11 5G में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 50MP Sony IMX890 का प्राइमरी सेंसर,48MP Sony IMX581 सेकेंडरी सेंसर और एक 32MP का Sony IMX709 RGBW सेंसर भी शामिल है।इस फोन में Hasselblad Portrait मोड मिलता है। फोन के फ्रंट में 16MP का कैमरा दिया गया है। इस फोन की कीमत 56,999 रुपये से शुरू होती है।

vivo_x90_pro.jpg


Vivo X90 Pro
कीमत: 84,999 रुपये से शुरू

Vivo का X90 Pro एक बेहद प्रीमियम स्मार्टफोन है, इस फोन में 6.78 इंच का 3D कर्व्ड एमोलेड डिस्प्ले मिलता है जोकि 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ है। डिस्प्ले के साथ 3 लेवल आई प्रोटेक्शन भी दिया गया है। फोन का डिजाइन प्रीमियम है, इसका राउंड कैमरा सेटअप आकर्षित करता है। फोटो और वीडियो के लिए इस फोन में ट्रिपल रियर कैमरा मिलता है, जो Zeiss की ब्रांडिंग के साथ आता है। फोन में प्राइमरी कैमरा 50 मेगापिक्सल का है, इसके साथ Sony IMX 989 1 इंच सेंसर और ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन यानी OIS का सपोर्ट मिलता है। सेकेंडरी कैमरा 50 मेगापिक्सल Sony IMX758 सेंसर के साथ और तीसरा कैमरा 12 मेगापिक्सल का मिलता है, इसके साथ सोनी IMX 663 सेंसर और f/2.0 अपर्चर मिलता है।

फोन में सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है। सेल्फी के मामले में यह काफी शानदार फोन है। यह तेजी से अपने सब्जेक्ट पर फोकस करता है। इसका पोर्ट्रेट मोड कैमरा तस्वीरों में जान डाल देता है। इस फोन से काफी अच्छे वीडियो आप शूट कर सकते हैं। परफॉरमेंस के लिए ऑक्टा-कोर 4nm मीडियाटेक डाइमेंसिटी 9200 प्रोसेसर और G715 जीपीयू दिया है।

फोन स्मार्टफोन को वहीं फोन में फोटोग्राफी के लिए वीवो की V2 चिप का भी सपोर्ट है। यह एंड्रॉयड 13 आधारित फनटच ओएस के साथ पेश किया गया है। फोन में 4,870mAh की बैटरी और 120 वॉट की फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है। फोन में 50 वॉट की वायरलेस चार्जिंग भी है। इस फोन की कीमत 84,999 रुपये है।



Source: Gadgets