सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने में मदद करेगा गूगल का यह फीचर, जानें कैसे करता है काम

Google Flights Feature Will Help Book Cheap Tickets : छुट्टियों के समय अक्सर फ्लाइट्स की टिकटों के दाम बढ़ जाते हैं, जिसके चलते कई बार यात्री मंहगी टिकटों के चलते हवाई यात्रा कैंसिल कर देते हैं। लेकिन, अब यात्रियों को महंगी टिकटों के कारण यात्रा स्थगित नहीं करनी पड़ेगी। दरअसल, ‘गूगल फ्लाइट्स’ एक नया फीचर लेकर आया है जो आपको सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने में मदद करेगा।

यदि आप ट्रेवलिंग के समय अच्छी डील ढूंढऩे के साथ ही पैसे बचाना पसंद करते हैं, तो Google Flights आपके लिए कुछ ऐसे फीचर्स लेकर आया है जिनमें आपकी रुचि हो सकती है। चाहे आप छुट्टियों के मौसम में या साल के किसी अन्य समय में छुट्टियों की योजना बना रहे हों, तो थोड़े से प्लान आपकी उड़ानों पर खर्च किए जाने वाले खर्च में बड़ा अंतर ला सकती है। यहां आपको यहां बताने जा रहे हैं कि कैसे Google Flights आपको बेहतरीन फ्लाइट्स ढूंढऩे में मदद कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : आपकी प्राइवेसी को और बेहतर बनाने के लिए WhatsApp लेकर आ रहा नया फीचर, धोखाधड़ी से भी बचेंगे

फ्लाइट टिक्ट्स बुक करते समय हमारे मन में अक्सर ये प्रश्न उठते रहते हैं टिकट अभी बुक करें या कीमतें कम होने का इंतजार करें। त्रशशद्दद्यद्ग स्नद्यद्बद्दद्धह्लह्य अब उन्नत अंतर्दृष्टि के साथ इस निर्णय को आसान बना रही है। जब आप फ्लाइट्स ढूंढ़ते हैं, तो आप देख सकते हैं कि उसी मार्ग के लिए मौजूदा कीमतें पिछले औसत की तुलना में कम, सामान्य या अधिक हैं। नई जानकारी आपको यह भी दिखाएगी कि आपकी चुनी गई तारीखों और गंतव्य को बुक करने के लिए कीमतें आमतौर पर सबसे कम कब होती हैं।

यह जानकारी आपको अभी बुक करने या प्रतीक्षा करने के अपने निर्णय में अधिक विश्वास दिला सकती है। यदि आप बेहतर फेयर की प्रतीक्षा करने को तैयार हैं, तो आप Google Flights की प्राइस ट्रैकिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। जब आप प्राइस ट्रैकिंग चालू करते हैं, तो Google Flights आपके लिए उड़ान की कीमतों पर नजर रखेगा। यदि कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट आती है, तो आपको नोटिफिकेशन मिलेंगे। आप विशिष्ट तिथियों के लिए ट्रैकिंग सेट अप कर सकते हैं या अगले तीन से छह महीनों के भीतर सौदों के बारे में सूचनाएं प्राप्त करना चुन सकते हैं। यह सुविधा आपको लगातार जांच किए बिना फेयर परिवर्तन पर अपडेट रहने में मदद करती है। जब आप फ्लाइट्स खोज रहे हों, तो आपको प्राइस गारंटी बैज मिल सकता है।

इस बैज का मतलब है कि Google को भरोसा है कि मौजूदा किराया उड़ान से पहले सबसे कम होगा। यदि आप इनमें से एक उड़ान बुक करते हैं और कीमत कम हो जाती है, तो Google आपको Google Pay के माध्यम से अंतर की राशि वापस कर देगा। यह सुविधा एक पायलट कार्यक्रम का हिस्सा है और यू.एस. से प्रस्थान करने वाले चुनिंदा बुक ऑन Google यात्रा कार्यक्रमों के लिए उपलब्ध है।

इन टूल के अलावा, Google Flights ने आपको बजट ट्रेवल करने में मदद करने के लिए बहुमूल्य जानकारी एकत्र की है। उन्होंने उड़ान बुकिंग रुझानों का विश्लेषण किया है और कुछ उपयोगी जानकारियां पाई हैं :

क्रिसमस ट्रेवल : यदि आप क्रिसमस के आसपास यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो अक्टूबर की शुरुआत में बुकिंग करने से आपको बेहतरीन डील मिल सकती है। पिछले वर्षों के विपरीत, प्रस्थान से ठीक पहले तक प्रतीक्षा करने से अब आपको सबसे कम कीमतें नहीं मिलेंगी। सर्वोत्तम मूल्य सीमा अब उड़ान भरने से 54 से 78 दिन पहले है।

यूरोप के लिए उड़ानें : यदि आप यू.एस. से यूरोप के लिए उड़ान भर रहे हैं, तो जल्दी बुकिंग करना सबसे अच्छा है। प्रस्थान से 72 दिन या उससे अधिक पहले औसत कीमतें सबसे कम होती हैं। बहुत लंबे समय तक प्रतीक्षा करने के परिणामस्वरूप किराया बढ़ सकता है, खासकर जब आप प्रस्थान से लगभग 10 सप्ताह दूर हों।



Source: Mobile Apps News