एक छोटी से गलती पड़ गई भारी, स्कैमर ने 64 वर्षीय व्यक्ति के खाते से उड़ाए 6.4 लाख रुपए

PAN KYC Scam : भारत में बढ़ते साइबर फ्रॉड के मामलों के बीच एक नया स्कैम सामने आया है। नवीनतम मामला यूजर्स के लिए थोड़ा डरावना हो सकता है क्योंकि एक व्यक्ति के खाते से स्कैमर ने 6.4 उड़ा लिए और हैरानी की बात यह रही की पीडि़त के मोबाइल फोन पर लेन-देन का कोई एसएमएस भी नहीं आया। स्कैमर्स ने पैन कार्ड केवाईसी अपडेट करने के बहाने उक्त व्यक्ति के खाते को साफ कर दिया। चलिए, जानते हैं कैसे स्कैमर्स ने कैसे इस ठगी को अंजाम दिया।

धोखाधड़ी मुंबई के विखरोली इलाके में रहने वाले एक 64 वर्षीय व्यक्ति के साथ हुई। साइबर ठगों ने अत्यधिक पष्किृत तरीके से धोखाधड़ी को अंजाम दिया और लगातार 28 अनधिकृत लेनदेन के जरिए पीडि़त के बैंक खाते से 6.4 लाख रुपए उड़ा लिए। हैरानी की बात यह रही की पीडि़त के मोबाइल पर इन सभी लेनदेन का कोई एसएमएस नहीं आया।

यह भी पढ़ें : Apple ने यूजर्स के लिए जारी की चेतावनी, यह गलती की तो ब्लास्ट हो जाएगा आपका आईफोन

स्कैम तब शुरू हुआ जब पीडि़त को एक मोबाइल नंबर से कॉल आया, कॉल करने वाले ने खुद को उस निजी बैंक का अधिकारी बताया जहां पीडि़त का खाता था। जालसाज ने दावा किया कि पीडि़त के केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) विवरण को अद्यतन करने की आवश्यकता है और उसके(पीडि़त) का पैन कार्ड नंबर मांगा। इसके बाद, जालसाल ने पीडि़त को बैंक का मोबाइल एप्लिकेशन खोलने और अपना पैन विवरण और जन्म तिथि अपडेट करने के लिए कहा।

यह भी पढ़ें : Vivo ने लॉन्च किया रंग बदलने वाला स्मार्टफोन, मिलेगा 50MP का कैमरा और बहुत से फीचर्स

पीडि़त द्वारा कॉल करने वाले के निर्देशों का पालन करने के बाद, उसे बताया गया कि धीमे सर्वर की समस्या के कारण अपडेट प्रक्रिया में देरी हो रही है। स्कैमर ने पीडि़त से कहा कि वह चाहे तो कॉल को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। उस दिन बाद में, यूपीआई भुगतान करते समय, पीडि़त को एहसास हुआ कि उसके बैंक खाते की शेष राशि काफी कम हो गई है। अपने बैंक स्टेटमेंट की जांच करने पर, उन्होंने पाया कि 28 अनधिकृत लेनदेन के चलते उनके बैंक खाते से 6.45 लाख रुपए निकाल लिए गए थे। इनमें से अधिकांश लेनदेन 25,000 रुपए से 24,500 रुपए तक की राशि के थे।

इसके बाद पीडि़ता ने घटना की सूचना पुलिस को दी। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे उन अनजान कॉलर्स पर कभी भरोसा न करें जो आपसे आपका पैन कार्ड या किसी भी प्रकार का विवरण अपडेट करने के लिए कहते हैं। अज्ञात एसएमएस या कॉल करने वालों द्वारा भेजे गए अज्ञात लिंक पर कभी क्लिक नहीं करें। यूजर्स को किसी भी काम के लिए सीधे आधिकारिक सरकारी वेबसाइट या किसी विश्वसनीय साइट पर जाना चाहिए। यह सलाह भी दी जाती है कि किसी भी प्रकार का व्यक्तिगत डेटा किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा न करें जिस पर आप भरोसा नहीं करते हैं या जिसे आप नहीं जानते हैं।



Source: Mobile Apps News