TIME 100 AI List में जानें किन भारतीयों के नाम शामिल किए गए हैं

TIME Magazine First AI List : कई भारतीयों और भारतीय मूल के तकनीकी विशेषज्ञों ने टाइम पत्रिका की पहली ‘टाइम100 एआई सूची’ में जगह बनाई है, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) में 100 सबसे प्रभावशाली लोगों को शामिल किया गया है। सूची में 18 वर्षीय भारतीय-अमरीकी स्नेहा रेवनूर सबसे युवा हैं, जिन्होंने हाल ही में नैतिक एआई के लिए आयोजित एक युवा-नेतृत्व वाले अभियान ‘इनकोड जस्टिस’ का नेतृत्व करने के लिए जो बाइडेन प्रशासन से मुलाकात की। रेवनूर को अक्सर “एआई की ग्रेटा थुनबर्ग” कहा जाता है।

नील खोसला, जिन्होंने 2017 में टेलीहेल्थ स्टार्टअप क्यूराई हेल्थ की सह-स्थापना की, वह भी सूची में हैं। वाधवानी एआई के सह-संस्थापक रोमेश और सुनील वाधवानी को भी सूची में नामित किया गया है। मुंबई स्थित वाधवानी एआई एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसका मिशन स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और कृषि सहित सामाजिक भलाई के लिए एआई समाधान विकसित करना और तैनात करना है।

तुशिता गुप्ता अमरीका स्थित कंपनी रेफाइबर्ड की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी हैं। इसका उद्देश्य विभिन्न कपड़ा वस्तुओं की संरचना की पहचान करने के लिए एआई का उपयोग करके कपड़ा रीसाइक्लिंग में क्रांति लाना है। प्रतिष्ठित सूची में एक अन्य भारतीय माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च इंडिया की प्रमुख शोधकर्ता कालिका बाली हैं। उन्होंने प्रौद्योगिकी में भाषा संबंधी बाधाओं को तोडऩे के लिए कई साल से समर्पित काम किया है।

2023 टाइम 100 एआई अंक के मुख-पृष्‍ठ पर नील जैमीसन के इल्‍यूस्‍ट्रेशन हैं जिसमें सूची में शामिल 28 लोगों के चित्र हैं। इनमें ओपन एआई के सैम ऑल्टमैन, एंथ्रोपिक के डारियो और डेनिएला अमोदेई, गूगल डीपमाइंड के डेमिस हसाबिस और अन्‍य लोग शामिल हैं।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेसिका सिबली ने कहा, “टाइम का मिशन उन लोगों और विचारों को उजागर करना है जो दुनिया को एक बेहतर, अधिक न्यायसंगत जगह बना रहे हैं।” उन्होंने कहा, “एआई में असाधारण विकास और उन्नति के इस महत्वपूर्ण क्षण में, हमें एआई नवाचार का नेतृत्व करने वाले व्यक्तियों को सम्‍मानित करने के लिए पहली बार टाइम100 एआई सूची प्रकट करने पर गर्व है।

सूची में 43 सीईओ, संस्थापक और सह-संस्थापक शामिल हैं – एक्सएआई के एलन मस्क, ओपनएआई के सैम ऑल्टमैन, एक्ससिएंटिया के एंड्रयू हॉपकिंस, मूनहब के नैन्सी जू, अमिनी के केट कल्लोट, लेलापा एआई के पेलोनोमी मोइलोआ, एंथ्रोपिक के जैक क्लार्क, रकेल वाबी के उर्तासन, कोहेरे के एडन गोमेज तथा अन्‍य। सूची में शामिल 41 महिलाओं और नॉनबाइनरी लोगों में ह्यूमेन इंटेलिजेंस के सीईओ और सह-संस्थापक रुम्मन चौधरी; संज्ञानात्मक वैज्ञानिक अबेबा बिरहाने; गूगल डीपमाइंड की सीओओ लीला इब्राहिम; स्टैनफोर्ड के प्रोफेसर फी-फी ली; कलाकार लिंडा दूनिया रेबीज; कलाकार केली मैककर्नन भी हैं। सूची में मान्यता प्राप्त वैज्ञानिकों, प्रोफेसरों, शोधकर्ताओं और कार्यकर्ताओं में कंप्यूटर वैज्ञानिक और कलाकार जॉय बुओलामविनी, शोधकर्ता इनिओलुवा डेबोरा राजी और शोधकर्ता टिमनिट गेब्रू भी हैं।

-आईएएनएस



Source: Gadgets