नेटफ्लिक्स के बाद डिज्नी प्लस यूजर्स को देने जा रहा झटका, अगले महीने से फीचर पर लगेगी रोक

Disney Plus To Stop Password Sharing : नेटफ्लिक्स के बाद अब डिज्‍नी प्‍लस कनाडा में अपने यूजर्स के लिए खाते साझा करने पर प्रतिबंधित लगाने वाला है। इसे एक नवंबर से लागू किया जाएगा। एनगैजेट की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से बदलाव के बारे में सूचित किया है, जिसका संकेत डिज्नी के सीईओ बॉब इगर ने अगस्त में दिया था। सब्सक्राइबर अनुबंध में डिज्नी (Disney +) ने कहा है कि एक घर में केवल एक को ही लॉगिन करने की अनुम‍ति होगी। समझौते में यह भी सुझाव दिया गया है कि डिज्‍नी प्‍लस उन यूजर्स के लिए नए शुल्क विकल्प पेश करेगा जो बाहरी सदस्यों को अपने खातों में जोडऩा चाहते हैं।

कंपनी नेटफ्लिक्स (Netflix) के नक्शे-कदम पर चल रही है, जिसने आधिकारिक तौर पर मई में अमरीका और अन्य देशों में पासवर्ड साझा करने पर रोक लगाना शुरू कर दिया था। विवरण अभी तक जारी नहीं किया गया है। हालांकि, नेटफ्लिक्स ने प्रति व्यक्ति प्रति माह 8 डॉलर शुल्क के साथ एक मिसाल कायम की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 1 नवंबर को कनाडा और यूरोप के कुछ हिस्सों में ग्राहकों को स्ट्रीमिंग सेवा के कम महंगे विज्ञापन-समर्थित स्तर तक पहुंच प्राप्त होगी, जो 2022 से अमरीका में उपलब्ध है।

पिछले हफ्ते, अमेजन (Amazon) ने घोषणा की थी कि वह 2024 में अपनी प्राइम वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा में ‘सीमित विज्ञापन’ पेश करेगा क्योंकि इसका लक्ष्य टीवी शो और फिल्में बनाने में अधिक नकदी लगाना है। इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि वह अमरीका में प्राइम सदस्यों के लिए अतिरिक्त 2.99 प्रति माह डॉलर के लिए “विज्ञापन-मुक्त” सदस्यता स्तर शुरू करेगी। एक समान कदम जो डिज्‍नी प्‍लस और नेटफ्लिक्स जैसे प्रतिस्पर्धियों द्वारा उठाया गया था।

-आईएएनएस



Source: Mobile Apps News