स्कैमर्स ने ठगने का नया तरीका ढूंढा, एक झटके में आपको बना देगा कंगाल

Latest Courier Scam : ‘होम डिलीवरी’ विकल्प ने शहर में रहना आसान बना दिया है। भले ही इस विकल्प से आज की भागती दौड़ती जिंदगी में लोगों को काफी सहुलियत मिली है, लेकिन इसके जरिए स्कैम भी बहुत बढ़े हैं। पूर्व में हम क्यूआर कोड, फोन कॉल आदि स्कैम्स के बारे में पढ़ते थे, लेकिन आजकल एक नया स्कैम सामने आया है और वह है कूरियर स्कैम। हाल ही में स्कैमर्स ने बेंगलूरु के रहने वाले 66 वर्षीय देबाशीष दास से 1.52 करोड़ रुपए ठग लिए।

क्या है कूॅरियर स्कैम
कूरियर स्कैम (Courier Scam), जिसे पैकेज स्कैम (Package Scam) या डिलीवरी स्कैम (Delivery Scam) भी कहा जाता है। इस स्कैम में स्कैमर्स पहले आपको कॉल करेंगे। कॉल करने वाला स्कैमर आपको बताएगा कि वह संबंधित कॅूरियर कंपनी से बोल रहा है। ये स्कैमर्स अक्सर बुजुर्ग लोगों या उन लोगों को अपना शिकार बनाते हैं जो उनकी बातों में आसानी से फंस जाते हैं। स्कैमर फिर पुलिस या कस्टम अधिकारी बनकर बोलेगा कि आपके पार्सल में कुछ ऐसा मिला है जो कानूनी अपराध है। इसके बाद आपसे ढेर सारे पैसे मांगे। यदि पीडि़त सहयोग नहीं करता है, तो वे उन्हें गिरफ्तार करने या उनकी अन्य संपत्ति जब्त करने की धमकी दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Apple ने एम3 चिप्स के साथ नया ‘मैकबुक प्रो’ और ‘आईमैक’ लैपटॉप बाजार में उतारा, मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

स्कैमर पीडि़त को फंसाने के प्रयास में कथित पैकेज के बारे में जानकारी, जैसे प्रेषक का पता या ट्रैकिंग नंबर बताते हैं। कॉलर आईडी स्पूफिंग एक और रणनीति है जिसका उपयोग वे यह दिखाने के लिए कर सकते हैं कि कॉल किसी प्रतिष्ठित मैसेंजर सेवा से आ रही हैं। एक बार जब पीडि़त को यह विश्वास हो जाता है कि पैकेज असली है, तो स्कैमर पैकेज जारी करने या कानूनी नतीजों का सामना करने से बचने के लिए पैसे मांगते हैं। वे पीडि़त से उपहार कार्ड, वायर मनी या नकद भुगतान के जरिए भी पैसे मांग सकते हैं।

यह भी पढ़ें : मस्क का बड़ा प्लान, एक्स पर डेटिंग के साथ-साथ जॉब के लिए हायरिंग भी कर सकेंगे

इस तरह रहें सुरक्षित
-कभी भी व्यक्तिगत जानकारी ईमेल या फोन पर न दें।

-कूरियर सेवाओं से आने वाले अनचाहे ईमेल या कॉल से सावधान रहें।

-उपहार कार्ड या वायर ट्रांसफऱ भेजने से बचें।

-स्कैमर्स अक्सर अनुरोध करते हैं कि पीडि़त भुगतान के रूप में उपहार कार्ड या वायर मनी भेजें।

-किसी भी स्कैम के प्रयास के बारे में पुलिस को सूचित करें।

-यदि आपको कोई स्कैम कॉल या ईमेल प्राप्त हो तो तुरंत इसकी रिपोर्ट करें।

-इससे ठगों का पता लगाने और भावी पीडि़तों को बचाने में मदद मिलेगी।



Source: Gadgets